Border-Gavaskar Trophy India vs Australia: भारत और न्यूजीलैंड सीरीज के बीच सबकी नजर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर है. भारतीय टीम अगले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी. वहां 5 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी. पहला मुकाबला 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा. भारतीय टीम की नजर वहां सीरीज में जीत की हैट्रिक लगाने पर है. टीम इंडिया वहां पिछली दो सीरीज में विजेता बनी है. अब उसकी नजर हैट्रिक पर है. ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम चयन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब होगा टीम का चयन?


भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जाएगा. बेंगलुरु में भारत पहले टेस्ट में हार गया था. मुंबई में तीसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट की समाप्ति के बाद अजित अगरकर की अगुआई वाली पांच सदस्यीय सेलेक्शन कमेटी की मीटिंग हो सकती है. इस दौरान टीम इंडिया का चयन हो सकता है. सबकी नजर सेलेक्शन पर है. ऐसे में कहा जा सकता है कि अगले एक हफ्ते में टीम का ऐलान हो सकता है.


दौरे के लिए कब रवाना होगी टीम इंडिया?


भारतीय टीम को 22 नवंबर को अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. उससे पहले टीम इंडिया को वहां ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली भारत ए टीम के खिलाफ वॉर्म-अप मैच खेलना है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार,रोहित शर्मा की टीम 10 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो सकती है.


ये भी पढ़ें: 'DSP साहब' प्लेइंग-11 से होंगे बाहर? देश में रिकॉर्ड शर्मनाक, टेंशन में कप्तान रोहित शर्मा


यह खिलाड़ी होगा सरप्राइज पैकेट


भारतीय टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स किसी एक स्पेशलिस्ट फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर को टीम में शामिल करना चाहते हैं. हार्दिक पांड्या टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे में हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों का विकल्प है. हनुमा की बैटिंग ज्यादा बेहतर है तो शार्दुल की बॉलिंग. दोनों किसी न किसी एक विभाग में कमजोर हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने एक नए विकल्प पर विचार किया है. आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले नीतीश कुमार रेड्डी को आजमाया जा सकता है. रेड्डी ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में कमाल दिखाया था. उन्हें भारत ए टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है. उनके प्रदर्शन सबकी नजरें होंगी.


ये भी पढ़ें: ​ IND vs NZ Pune Pitch Report: अब आर या पार...5 साल बाद पुणे में टेस्ट खेलेगा भारत, पिच रिपोर्ट जानकर सहम जाएंगे बैटर


शार्दुल के नाम पर विचार


सेलेक्टर्स शार्दुल ठाकुर के नाम पर भी विचार कर रहे हैं. उन्होंने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था. शार्दुल चोट से उबर चुके हैं . वह रणजी ट्रॉफी सीजन में मुंबई के लिए खेल रहे हैं. उन्होंने पिछले सीजन की रणजी ट्रॉफी में मुंबई की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 33 वर्षीय शार्दुल दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका दौरे के बाद से भारत की टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं, लेकिन घरेलू क्रिकेट में लगातार खेल रहे हैं.