IND vs NZ 2nd Test: भारत का एक धाकड़ क्रिकेटर टेस्ट टीम से ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का पत्ता काट सकता है. कप्तान रोहित शर्मा को भी इस खिलाड़ी पर बेहद भरोसा है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 24 अक्टूबर से पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत को अब सीरीज में बने रहने के लिए पुणे में होने वाला दूसरा टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा. कप्तान रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर सकते हैं. ऐसे में रवींद्र जडेजा की जगह एक खूंखार क्रिकेटर की प्लेइंग इलेवन में एंट्री हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूजीलैंड से बदला लेगा भारत का ये खूंखार खिलाड़ी


बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में कीवी टीम ने भारत को बड़ा झटका देते हुए 8 विकेट से हरा दिया. भारत अगर पुणे में दूसरा टेस्ट मैच भी हार गया तो वह साल 2012 के बाद अपने ही घर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवा देगा. बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया की हार से भारतीय फैंस निराश हैं. ऐसे में टीम इंडिया के जख्मों पर एक खिलाड़ी मरहम लगा सकता है. ये खिलाड़ी पुणे टेस्ट में तबाही मचाकर न्यूजीलैंड से बदला चुकता करने का माद्दा रखता है. टीम इंडिया का ये खिलाड़ी बेहतरीन बल्लेबाज, घातक गेंदबाज और फुर्तीले फील्डर का कम्पलीट पैकेज है. यह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि भारतीय टीम के मैच विनर अक्षर पटेल हैं.


रोहित Playing XI में देंगे मौका!


भारतीय क्रिकेट टीम का यह धुरंधर क्रिकेटर ऐसा है, जो मैदान पर तीन खिलाड़ियों का रोल निभाने का टैलेंट रखता है. अक्षर पटेल ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं और गेंदबाज के रूप में विरोधियों के लिए सबसे बड़ा काल साबित होते हैं. फील्डिंग के दौरान भी इस खिलाड़ी की फुर्ती के आगे विरोधी टीम के बल्लेबाज रन चुराने का रिस्क भी नहीं लेते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में ये खिलाड़ी कहर मचाने के लिए तैयार है. अक्षर पटेल एक 3D प्लेयर हैं जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही डिपार्टमेंट में बहुत दक्ष हैं.


तबाही मचाकर रख देगा


अक्षर पटेल का न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चुना जाना लगभग तय है. अक्षर पटेल पुणे टेस्ट में रवींद्र जडेजा की जगह ले सकते हैं. रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी में अब पहले जैसी बात नहीं रही. बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा 0 और 5 रन बनाकर आउट हो गए. गेंदबाजी में भी रवींद्र जडेजा कुछ खास नहीं कर पाए. बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट जरूर लिए, लेकिन दूसरी पारी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. अक्षर पटेल बल्लेबाज के तौर पर रवींद्र जडेजा से बहुत बेहतर हैं.साथ ही लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाजी में भी वह तबाही मचाकर रख देते हैं.


न्यूजीलैंड की टीम में खौफ का माहौल होगा


अक्षर पटेल न्यूजीलैंड के सबसे बड़े दुश्मन साबित होंगे. टीम इंडिया का ये खिलाड़ी अपने तूफान से कीवी टीम को तहस-नहस कर सकता है. अक्षर पटेल के टीम इंडिया में खेलने की खबर सुनकर न्यूजीलैंड की टीम में खौफ का माहौल होगा. अक्षर पटेल ने 14 टेस्ट मैचों में 55 विकेट हासिल किए हैं और 646 रन भी बनाए हैं. अक्षर पटेल टेस्ट मैचों में 5 बार पारी में 5 विकेट चटकाने का कारनामा कर चुके हैं. इसके अलावा अक्षर पटेल एक बार एक मैच में 11 विकेट हासिल कर चुके हैं.


तीनों ही फॉर्मेट्स में जगह पक्की


बात जब प्लेइंग इलेवन में चयन की आएगी तो अक्षर पटेल इस मामले में रवींद्र जडेजा का पत्ता काट सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में अक्षर पटेल ने रवींद्र जडेजा से बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है. कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में रवींद्र जडेजा पर अक्षर पटेल को तरजीह दे सकते हैं. वहीं, रवींद्र जडेजा को बेंच पर बैठना पड़ सकता है. अक्षर पटेल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स में टीम इंडिया के लिए खेलते हैं.


इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड


अक्षर पटेल टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर हैं. अक्षर पटेल ने 14 टेस्ट मैचों में 55 विकेट हासिल किए हैं और 646 रन भी बनाए हैं. अक्षर पटेल ने 60 वनडे मैचों में 64 विकेट और 62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 62 विकेट हासिल किए हैं. अक्षर पटेल ने वनडे मैचों में 568 रन और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 463 रन बनाए हैं. 150 IPL मैचों में अक्षर पटेल ने 123 विकेट हासिल किए हैं और 1653 रन भी बनाए हैं. रवींद्र जडेजा की बात करें तो उन्होंने 75 टेस्ट मैचों में 306 विकेट हासिल किए हैं और 3135 रन भी बनाए हैं. रवींद्र जडेजा ने 197 वनडे मैचों में 220 विकेट और 74 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 54 विकेट हासिल किए हैं. रवींद्र जडेजा ने वनडे मैचों में 2756 रन और टी20 इंटरनेशनल मैचों में 515 रन बनाए हैं. 240 IPL मैचों में रवींद्र जडेजा ने 160 विकेट हासिल किए हैं और 2959 रन भी बनाए हैं.


दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, वॉशिंगटन सुंदर.


भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल


दूसरा टेस्ट मैच - 24 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, सुबह 9:30 बजे, पुणे


तीसरा टेस्ट मैच - 1 नवंबर से 5 नवंबर, सुबह 9:30 बजे, मुंबई