IND vs NZ 3rd Test Playing XI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु और पुणे में जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है. वह 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है. अब मुंबई में तीसरे मुकाबले का असर सीरीज के नतीजों पर नहीं पड़ेगा, लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के लिए यह काफी अहम होगा. ऐसे में टीम इंडिया की नजर जोरदार वापसी पर होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 नवंबर को शुरू होगा तीसरा टेस्ट


12 सालों में घरेलू सरजमीं पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार (1 नवंबर) से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मैदान पर उतरेगी. इस मैच में वह वाइटवॉश से बचने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने की अपनी दौड़ में एक महत्वपूर्ण जीत हासिल करने की उम्मीद कर रही है. अब देखना है कि रोहित शर्मा की टीम कैसे वापसी करती है. तीसरे टेस्ट में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.


बुमराह को दिया जाएगा आराम


फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह को लगातार चार टेस्ट खेलने के बाद आराम दिए जाने की संभावना है. ऑस्ट्रेलिया के बड़े दौरे से पहले उन्हें वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया जा सकता है. बुमराह के लिए यह एक शांत सीरीज रही है. सीरीज पहले ही हारने के बाद 30 वर्षीय तेज गेंदबाज को ब्रेक दिया जा सकता है. इससे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले उन्हें 1 महीने का ब्रेक मिल जाएगा. पुणे में बेंच पर बैठने वाले मोहम्मद सिराज को बुमराह की जगह मौका मिल सकता है. आकाश दीप टीम में बने रह सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Explained: न्यूजीलैंड से हारने के बाद WTC Final में कैसे पहुंचेगा भारत? ये हैं 9 टीमों के समीकरण


वॉशिंगटन सुंदर को फिर मिलेगा मौका


दूसरे टेस्ट में वॉशिंगटन सुंदर के प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद टीम मैनेजमेंट खुश है. रोहित शर्मा और गौतम गंभीर के रणनीतिक दांव के मास्टरस्ट्रोक में तब्दील होने के बाद अक्षर पटेल या कुलदीप यादव के लिए कोई जगह मिलने की संभावना नहीं है. मुंबई की लाल मिट्टी की पिच लंबे कद के इस ऑफ स्पिनर को मदद देने के लिए तैयार है. पुणे के बाद सुंदर वहां भी सफल हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें: टीम इंडिया की सीरीज हार के बाद अचानक विलेन बने ये 2 खिलाड़ी! कप्तान रोहित ने किया सपोर्ट 


क्या पंत भी करेंगे रेस्ट?


ऋषभ पंत जाहिर तौर पर बेंगलुरु टेस्ट में लगी घुटने की चोट से परेशान थे और टीम उन्हें आराम दे सकती है. 27 वर्षीय पंत ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए यकीनन भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, इसलिए उन्हें आराम दिया जा सकता है. ऐसे में ध्रुव जुरेल को एक मैच खेलने का मौका मिल सकता है. हालांकि, मैच के लिए अभी छह दिन बाकी हैं, जिससे स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज को आराम करने का पर्याप्त समय मिल सकता है.


क्या राहुल की होगी वापसी?


लगातार दो असफलताओं के बाद भी बल्लेबाजी क्रम में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है. केएल राहुल की जगह सरफराज खान को मौका मिला था. उन्हें अभी और मौके दिए जा सकते हैं. सोशल मीडिया पर लोग राहुल की वापसी की मांग कर रहे हैं. अब देखना है कि गौतम गंभीर और रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट में राहुल को मौका देते हैं या नहीं.


ये भी पढ़ें: Exposed: न्यूजीलैंड सीरीज में हो गया दूध का दूध और पानी का पानी, उजागर हुई भारत की ये बड़ी कमजोरी


तीसरे टेस्ट में भारत की संभावित प्लेइंग 11


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज.