Bert Sutcliffe most runs in a series for IND vs NZ in Tests: भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमें 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी. इसका पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज की क्रिकेट जगत में खूब चर्चा हो रही है. इस बीच हम दोनों टीमों से जुड़ा एक ऐसा रिकॉर्ड ढूंढकर लाए हैं जो 68 साल से कोई तोड़ नहीं सका है. जी हां, दोनों देशों के बीच खेली गई पहली टेस्ट सीरीज में यह रिकॉर्ड कीवी बल्लेबाज ने बनाया था, जो अब तक अजेय है. चलिए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

5 मैचों में 611 रन...


1955-56 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली टेस्ट सीरीज खेली गई. इस सीरीज में 5 टेस्ट मैच खेले गए. भले ही भारत ने 2-0 से हराकर न्यूजीलैंड को घर भेजा, लेकिन इस सीरीज में एक कीवी बल्लेबाज ने भारतीय गेंदबाजों की हालत खस्ता कर दी थी. न्यूजीलैंड के लिए 42 टेस्ट मैच खेलने वाले बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज बर्ट सुटक्लिफ ने भारत के खिलाफ भारत में ही खेलते हुए इस सीरीज में 611 रन ठोके. इन रनों में 2 अर्धशतक, 1 अर्धशतक, 4 बार 30+ स्कोर शामिल रहा. उन्होंने एक मैच में नाबाद 230 रन की मैराथन पारी भी खेली.


68 साल से नंबर-1


भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली गई पहली टेस्ट सीरीज में बर्ट सुटक्लिफ के बनाए 611 रनों का रिकॉर्ड अब तक कायम है. 68 साल बीत चुके हैं, लेकिन वह दोनों देशों के बीच खेली गई किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं. जानकर हैरानी हो सकती है अब तक कोई दूसरा बल्लेबाज किसी सीरीज में 600 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका है. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के ही पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम हैं, जिन्होंने 2013-14 में अपने घर पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 535 रन ठोके थे.


भारत से यह बल्लेबाज टॉप पर


वहीं, भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली गई किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय की बात करें तो वह वीनू मांकड़ हैं. इस दिग्गज ने दोनों देशों के बीच खेली गई पहली ही सीरीज में 526 रन ठोके थे, जिसमें दो शतक भी शामिल रहे. इस लिस्ट में दूसरा नाम गौतम गंभीर का है. गंभीर ने 2008-09 में तीन मैचों की सीरीज खेलते हुए 445 रन बनाए थे.