India vs New Zealand Playing XI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत होने के साथ ही कई सवाल उठ रहे हैं. इनमें से एक सवाल यह भी है कि भारत की प्लेइंग इलेवन में कौन-कौन खिलाड़ी खेलेंगे. हालांकि, टीम का संयोजन लगभग तय है, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार शुभमन गिल के कंधे और गर्दन में दर्द हो रहा है. अगर गिल नहीं खेलते हैं तो टीम को प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गिल और यशस्वी पर सबकी नजर


यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और शुभमन गिल (Shubman Gill) भारत के युवा सुपरस्टार हैं. इन दोनों युवा सितारों को इस सीरीज में अपना जलवा दिखाना होगा. भारत के लिए यह एक अहम सीरीज है. गिल इस साल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद से वह टेस्ट क्रिकेट में काफी सहज महसूस कर रहे हैं. उनके पिछले 10 पारियों में 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, जायसवाल ने पिछले आठ टेस्ट मैचों में एक 214 रन की पारी और 5 अर्धशतक लगाए हैं.


तेज गेंदबाजों के खिलाफ फंस रहे यशस्वी


न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल और यशस्वी को इस सीरीज में अपना प्रदर्शन और बेहतर करना होगा. खासतौर पर जायसवाल को तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने शॉट्स पर ध्यान देना होगा. वह हाल ही में बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों के खिलाफ तीन बार आउट हुए हैं. 20 पारियों में कुल 12 बार वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ आउट हुए हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए अपनी तैयारी बेहतर करनी होगी. 


ये भी पढ़ें: IND vs NZ Live Streaming: फ्री में कैसे देखें भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट, कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग? जानें पूरी डिटेल


गिल की जगह खेलेंगे सरफराज?


अगर फिटनेस की समस्याओं के कारण गिल इस मैच में नहीं खेल पाते हैं तो डोमेस्टिक में रन बरसाने वाले सरफराज खान (Sarfaraz Khan) को मौका मिल सकता है. सरफराज ने ईरानी कप में मुंबई के लिए शेष भारत (रेस्ट ऑफ इंडिया) के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. वह भारत के लिए 3 टेस्ट मैचों में 50 की औसत से 200 रन बना चुके हैं. उनके नाम 3 अर्धशतक हैं. सरफराज ने 51 फर्स्ट क्लास मैच में 69.09 की औसत से 4422 रन बनाए हैं. उनके नाम 15 शतक और 14 अर्धशतक हैं.


ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में इतिहास रचने वाले हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाने होंगे बस 53 रन


विराट कोहली और रोहित शर्मा पर सबकी नजर


न्यूजीलैंड की टीम में भी कई चुनौतियां हैं. उनके तेज गेंदबाज मैट हेनरी, विलियम ओ'रूर्के और टिम साउथी काफी अनुभवी हैं. भारत के लिए इन गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे. रोहित इस साल 15 पारियों में 2 शतक और 3 अर्धशतक बना चुके हैं. हालांकि, कोहली इस साल अभी तक कोई अर्धशतक नहीं बना पाए हैं. उन्होंने इस साल दो बार 40 से अधिक रन बनाए हैं, लेकिन दोनों बार वह अर्धशतक नहीं बना पाए. न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल और रचिन रविंद्र भी भारत के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं. ये दोनों स्पिनर भारत के खिलाफ पहले भी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं.


ये भी पढ़ें: 'सिक्सर किंग' रोहित शर्मा ध्वस्त करेंगे 5 धांसू रिकॉर्ड्स, सहवाग-सौरव गांगुली और कोहली से निकलेंगे आगे


पहले टेस्ट में भारत की संभावित प्लेइंग-11


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.