नई दिल्ली: भारत-श्रीलंका के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 मार्च से खेला जाएगा. ये इस सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच होगा. टीम इंडिया मोहाली टेस्ट जीत के सीरीज में 1-0 से आगे है ऐसे में टीम इस मुकाबले को जीत के श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने उतरेगी. मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग XI क्या होगी ये सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है, लेकिन टीम के स्क्वाड में बदलाव क्यों हुआ इसका जवाब मिल चुका है. इस टेस्ट से पहले टीम में कुलदीप यादव की जगह अक्षर पटेल को टीम में जगह दी गई थी.


उपकप्तान ने बताई पूरी कहानी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने कुलदीप यादव को टीम से बाहर किए जाने पर सफाई दी है. मैच से एक दिन पहले जसप्रीत बुमराह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कुलदीप के टीम से बाहर होने का कारण बताया. जसप्रीत बुमराह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया,'कुलदीप यादव को ड्रॉप नहीं किया गया है, अगर किसी के पास खेलने का मौका कम है, तो बबल से ब्रेक देना बेहतर है. वह लंबे समय से बबल का हिस्सा हैं और यह किसी भी खिलाड़ी के लिए मुश्किल है. बायो-बबल में रहना आसान नहीं होता है, खिलाड़ियों की मेंटल हेल्थ भी एक अहम मुद्दा है.' बुमराह ने साफ कर दिया है कुलदीप टीम से बाहर नहीं हुए हैं उन्हें ब्रेक दिया गया है.


खराब फॉर्म से जूझ रहा है ये खिलाड़ी


कुलदीप यादव पिछले दो साल से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और इसी के चलते टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल फरवरी में खेला था.  कुलदीप यादव 2019 वर्ल्ड कप तक तीनों फॉर्मेट में टीम के प्रमुख खिलाड़ी थे, लेकिन अब गिने-चुने मौकों पर ही उन्हें खेलने का मौका मिलता है. वनडे और टी20 में भी वे टीम का हिस्सा तो होते हैं, लेकिन खेलने का मौका कम ही मिलता है. आईपीएल 2022 सीजन में कुलदीप दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और अब वे आईपीएल में खेलते दिखाई देंगे.


अक्षर पटेल को मिला है मौका


दूसरे टेस्ट मैच के लिए अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है. अक्षर ने भारत के लिए 5 टेस्ट मैच के करियर में शानदार प्रदर्शन किया है, उनके नाम 36 विकेट है. अक्षर पटेल के पास पिंक-बॉल टेस्ट खेलने का अनुभव भी है. अक्षर ने इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट खेला था. उस मैच में अक्षर मे 11 विकेट अपने नाम किए थे. अक्षर ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए थे. इस पिंक-बॉल टेस्ट में भी उनका खेलना लगभग तय दिख रहा है.


पिंक बॉल टेस्ट मैच


बता दें, टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में 12 मार्च से खेला जाएगा. यह पिंक बॉल टेस्ट होगा. टीम इंडिया की नजरें इस मैच को जीतकर मेहमान टीम का टी20 के बाद टेस्ट सीरीज में भी क्लीन सवीप करने पर होगी. बतौर कप्तान रोहित पहली टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे.