India vs Bangladesh 1st Test: चेन्नई टेस्ट में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 'प्रचंड' जीत दर्ज की है. भारत ने बांग्लादेश को चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 280 रनों से मात दी है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने अब 1-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. जीत के लिए 515 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 234 रन पर ढेर हो गई. बांग्लादेश के लिए दूसरी पारी में कप्तान नजमुल हसन शांतो ने सबसे ज्यादा 82 रनों का योगदान दिया. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके हैं. जबकि रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली है. बांग्लादेश ने चौथे दिन की शुरुआत 4 विकेट पर 158 रन के स्कोर से आगे से करते हुए पहले सेशन के अंदर 76 रन जोड़ कर बाकी बचे 6 विकेट गंवा दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविचंद्रन अश्विन ने मचाया तहलका 


भारत के लिए स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में बल्ले से कमाल करते हुए धमाकेदार 113 रन की पारी खेली थी. वहीं, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी में भी कमाल किया. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पारी में पांच विकेट चटकाने का महारिकॉर्ड बनाया है. रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके हैं. रविचंद्रन अश्विन को एक ही टेस्ट मैच में शतक और 5 विकेट हॉल लेने के बाद 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रविचंद्रन अश्विन ने 101वें टेस्ट में 37वां 5 विकेट हॉल लेने का कमाल किया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 145वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. 


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल 


67 - मुरलीधरन (133 टेस्ट)


37 - आर अश्विन (101 टेस्ट) *


37 - शेन वॉर्न (145 टेस्ट)


36 - रिचर्ड हैडली (86 टेस्ट)


35 - अनिल कुंबले (132 टेस्ट)




शतक लगाकर चमके अश्विन


टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 376 रन बनाए. भारत के लिए ऑफ स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने आठवें नंबर पर बैटिंग करते हुए 113 रन बनाए हैं. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 86 रनों की पारी खेली. बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में हसन महमूद ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके. तस्कीन अहमद ने 3 विकेट चटकाए. इसके अलावा नाहिद हसन और मेहदी हसन मिराज ने 1-1 विकेट हासिल किए. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक ही मैदान पर दो बार टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोका है और 5 विकेट हॉल हासिल किया है. रविचंद्रन अश्विन ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में 106 रन बनाए थे और 43 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे. अब अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2024 में चेन्नई टेस्ट के दौरान 133 गेंदों पर 113 रन बनाए और 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए.


बांग्लादेश ने टेके घुटने


बांग्लादेश को पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने 149 रन पर समेट दिया था. पहली पारी में भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. इसके अलावा मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए. बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए. इसके बाद भारत ने 4 विकेट पर 287 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी को घोषित कर दिया. भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 515 रनों का टारगेट रखा है. भारत के लिए दूसरी पारी में शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा नाबाद 119 रन बनाए हैं. इसके अलावा ऋषभ पंत ने 109 रनों की पारी खेली. जीत के लिए 515 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 234 रन पर ढेर हो गई. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने अब 1-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है.