27 मार्च 2016... यह वो दिन था, जब टी20 वर्ल्ड कप 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वर्चुअल क्वार्टर फाइनल में हराकर खुद को जीवनदान दिया था. धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने इस 'करो या मरो' के मैच में अकेले दम पर कंगारुओं के जबड़े से जीत छीन ली थी. विराट कोहली ने 'सुपरमैन' बनकर टीम इंडिया को सेमीफाइनल का टिकट दिलाया था. विराट कोहली ने उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को वो गहरा जख्म दिया था, जो वह अभी तक नहीं भूल पाया होगा. विराट कोहली ने उस मैच में 51 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के उड़ाए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोहली ने कंगारुओं को दिया था गहरा जख्म  


टी20 वर्ल्ड कप 2016 के पहले ही मैच में भारत को न्यूजीलैंड ने 47 रनों से करारी हार दी थी. टीम इंडिया के लिए इस हार के बाद अपने अगले तीन मैच जीतने की मुश्किल चुनौती थी. अगर भारत इन तीन मैचों में से एक भी मुकाबला हार जाता तो सेमीफाइनल से पहले ही टी20 वर्ल्ड कप 2016 से उनका पत्ता कट जाता. न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत ने पाकिस्तान को कोलकाता में 6 विकेट से हराया था. भारत ने फिर बेंगलुरु में बांग्लादेश को 1 रन से मात दी थी. इसके बाद फिर अगला मैच भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का था. यह मैच एक तरह से वर्चुअल क्वार्टर फाइनल था. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को हराना था.  


विराट कोहली ने हार नहीं मानी


ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 160 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे. इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 31 रनों की पारी खेली थी. भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट झटके थे. इसके अलावा आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और युवराज सिंह ने 1-1 विकेट चटकाए थे. सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के लिए भारत के सामने 161 रनों का लक्ष्य था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को बड़ा झटका तब लगा जब 49 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा, शिखर धवन और सुरेश रैना पवेलियन लौट चुके थे. लेकिन विराट कोहली ने हार नहीं मानी और मोर्चा संभाल लिया.


ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा था भारत 


विराट कोहली ने युवराज सिंह के साथ मिलकर 45 रनों की पार्टनरशिप की. इसके बाद विराट कोहली ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 67 रन जोड़ लिए. मोहाली में खेले गए इस टी20 वर्ल्ड कप के मैच में भारत ने 19.1 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 161 रन बना लिए. ऑस्ट्रेलिया पर इस जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया. सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ. सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच हारकर भारत टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया था. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 794 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने इस दौरान 8 अर्धशतक ठोके हैं.


Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.