IND vs AUS: महिला टी20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया से हारकर भारतीय टीम ने अपनी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जोर का झटका दिया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 9 रन से मैच जीतकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में यह टूर्नामेंट खेल रही भारतीय टीम अगर इस मैच को जीत लेती तो उसके टॉप-4 में जगह बनाना लगभग तय था. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 151/8 रनों का स्कोर बोर्ड पर लगाया. जवाब में भारतीय बल्लेबाज 142/9 रन ही बना सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरमन ने आखिर तक जगाई जीत की उम्मीदें


कप्तान हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा को छोड़ दें कि टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर टिकने में कामयाब नहीं हो सका. टारगेट का पीछा करते हुए हरमनप्रीत ने नाबाद अर्धशतक लगाया और आखिरी ओवर तक जीत की उम्मीदें जिंदा रखीं, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला. हरमन ने 54 रनों की नाबाद पारी खेली. इनके अलावा दीप्ति 29 रन बना सकीं. ओपनर शैफाली वर्मा 20 रन बनाकर आउट हुईं. जेमिमा रोड्रिग्स ने 16 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.


ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 5 ओवर में लूटे रन


पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरुआत से ही लड़खड़ा गई, जब भारतीय गेंदबाजों से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला. हालांकि, आखिरी 5 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार बैटिंग दिखाई और भारत को टारगेट को 152 रनों का टारगेट दिया. रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर ग्रेस हैरिस ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए. ताहिला मैक्ग्रा और एलिस पैरी ने 32-32 बनाकर ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में अहम योगदान दिया. गेंदबाजों में एनाबेल सदरलैंड और सोफी मोलिनेक्स ने 2-2 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ी.


अब भी टॉप-4 में जाने का मौका?


भारत और न्यूजीलैंड के फिलहाल चार-चार अंक हैं. नेट रन रेट (NRR) के मामले में भारत आगे है, लेकिन कीवी टीम के पास अभी भी एक मैच बचा है. हर ग्रुप से टॉप-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. न्यूजीलैंड का मैच पाकिस्तान से है. अगर यह मैच पाकिस्तान जीत जाता है तो अच्छे नेट रन रेट के कारण भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. 


हालांकि, भारत को यह भी उम्मीद होगी कि अगर न्यूजीलैंड जीतती भी है तो बहुत ही मामूली अंतर से जीते, जिससे कि उसका रनरेट भारत से कम ही रहे. न्यूजीलैंड का  नेट रनरेट भारत से कम रहेगा और ऐसे में टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. अगर न्यूजीलैंड बड़े अंतर से मुकाबला जीतता है, तो टूर्नामेंट में भारत का सफर खत्म हो जाएगा.