IND vs BAN 1st Test Chennai : भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से 2 टेस्ट मैच की सीरीज शुरू होगी, जिसका पहला मैच चेपॉक स्टेडियम यानी चेन्नई में खेला जाएगा. छोटे से ब्रेक के बाद एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और हेड कोच गौतम गंभीर जैसे दिग्गज मैदान पर नजर आएंगे. लेकिन इस बीच पिच को लेकर एक मामला सामने आया है, जो टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब बन रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्लेइंग-11 तय करना चुनौती


रोहित और गंभीर के सामने पहला बड़ा सवाल तो प्लेइंग-11 तय करने का ही होगा. टीम इंडिया के सामने ये चुनौती है कि वो 3 स्पिनर और 2 तेज गेंदबाज के साथ उतरे या 4 स्पिनर और 1 तेज गेंदबाज के साथ. टीम कॉम्बिनेशन कैसे मजबूत हो इसलिए यह फैसला लेना काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. चेन्नई की पिच को मद्देनजर रखते हुए यह फैसला लिया जाएगा, जिसपर सभी की निगाहें भी टिकी हैं.


ये भी पढ़ें : '5-0 से जीतेगा ऑस्ट्रेलिया', बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को लेकर किसने कर दी भविष्यवाणी?


पिच का रहेगा सबसे बड़ा रोल


ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार मैच चेपॉक में लाल मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा. इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस पिच पर गेंदबाजों को बढ़िया उछाल मिलेगा और गेंद विकेटकीपर तक आराम से एक अच्छी ऊंचाई पर जाएगी. हालांकि, चेन्नई में तेज गर्मी के कारण स्पिन समय बीतने के साथ-साथ अपनी भूमिका जरूर अदा करेगा. फिर भी ऐसा माना जा रहा है कि तेज गेंदबाज पूरे टेस्ट के दौरान बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. पिच और परिस्थितियों के मुताबिक तो यहां पर तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग भी मिल सकता है. हालिया कुछ सालों से चेपॉक के पिचों का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है.


ये भी पढ़ें : टूटने वाला है 'सिक्स' का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित नहीं ये खूंखार भारतीय रचेगा इतिहास!


ये बॉलिंग यूनिट हो सकती है


फिलहाल के लिए ऐसा लग रहा है कि भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के मजबूत बॉलिंग लाइन अप के साथ मैदान पर उतरेगी, जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जाडेजा के शामिल होने की उम्मीद है. इसके अलावा अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, आकाश दीप और टीम के एकमात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल भी टीम में हैं. भारत नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा, उसके तैयारियों के नजरिए से भी भारत एक स्टेबल और मजबूत टीम कॉम्बिनेशन को इस टेस्ट सीरीज के जरिए तैयार जरूर करना चाहेगा.


ये भी पढ़ें : 100, 100, 100..रोहित शर्मा बनाएंगे अनोखा महारिकॉर्ड, क्रिकेट जगत में मच जाएगी खलबली!


टेस्ट मैचों का शेड्यूल


पहला टेस्ट - 19 से 23 सितंबर (चेन्नई)
दूसरा टेस्ट - 27 सितंबर से 1 अक्टूबर (कानपुर)


T20 सीरीज का शेड्यूल


पहला मैच - 6 अक्टूबर (ग्वालियर)
दूसरा मैच - 9 अक्टूबर (दिल्ली)
तीसरा मैच - 12 अक्टूबर (हैदराबाद)