कानपुर: टीम इंडिया की तरफ से आज यानी गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर को डेब्यू का मौका मिला. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ सौंपी और उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए मोटिवेट किया. अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 303वें खिलाड़ी बने.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गावस्कर ने ही क्यों दी अय्यर को टेस्ट कैप? 


बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया में पिछले कुछ समय से कप्तान, कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ का सदस्य ही डेब्यू करने वाले खिलाड़ी को टेस्ट कैप देता था. लेकिन राहुल द्रविड़ ने कोच बनते ही भारतीय क्रिकेट में उस पुरानी परंपरा की फिर से शुरुआत कर दी, जब क्रिकेट के बड़े दिग्गज नए खिलाड़ियों को टेस्ट कैप देते थे.



सामने आई ये वजह 


न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने उन्हें कैप दी. द्रविड़ ने गावस्कर को इस विशेष कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था. इससे पहले टी20 सीरीज के दौरान द्रविड़ ने हर्षल पटेल को टी20 टीम की कैप प्रदान करने के लिए दिग्गज भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है. भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी, लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टाफ का सदस्य ही डेब्यू करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था.