नई दिल्ली: भारत ने श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां पांच विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. भारत के तेज और स्पिन मिश्रत आक्रमण के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए और सात विकेट पर 135 रन ही बना पाए. उसके छह बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें असेला गुणरत्ने ने सर्वाधिक 36 रन बनाए. अंतिम क्षणों में दासुन शनाका ने नाबाद 29 रन की पारी खेली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत को भी रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन आखिर में उसने 19.2 ओवर में पांच विकेट पर 139 रन बनाकर श्रीलंका की जीत से अंत करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. भारत के लिए मनीष पांडे (29 गेंदों पर 32), श्रेयस अय्यर (32 गेंदों पर 30), कप्तान रोहित शर्मा (20 गेंदों पर 27) की छोटी पारियां आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुआ. दिनेश कार्तिक (नाबाद 18) और महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 16) ने अंत में 19 गेंदों पर 31 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.


VIDEO: वानखेड़े में फिर गूंजा माही... माही... और धोनी के बेस्ट फिनिशिंग शॉट से हुआ साल का अंत


श्रीलंका इस तरह से वर्तमान दौरे में जीत के लिए आखिर तक जूझता रहा. भारत ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 और फिर वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी. भारत की टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ यह लगातार सातवीं जीत है.


SHOCKING: धोनी के लिए ऐसी दीवानगी कि अपना पहला इंटरव्यू छोड़ आया यह शख्स!


मैच के बाद जब टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ी प्रजेंटेशन और जीत के जश्‍न में जुटे, तो महेंद्र सिंह धोनी श्रीलंकाई खिलाड़ियों के साथ कुछ बातचीत करते नजर आ रहे थे. धोनी ने क्‍या कहा, यह साफ नहीं हुआ, लेकिन इस दौरान कमेंटेटर्स ने कहा, ''वह अकिला धनंजय जैसे युवा श्रीलंकाई खिलाड़‍ियों से कह रहे हैं कि परेशान मत हो. अभी युवा हो, आगे बहुत लंबा करियर है. स्किल्‍स पर ध्‍यान दो और अपना खेल बेहतर करो.'' 



इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को बड़ा स्कोर करने से वंचित रखा. भारत के लिए जयदेव उनादकट और पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया. 


पहली पारी खेलने उतरी श्रीलंका को दूसरे ओवर में ही उनादकट ने निरोशन डिकवेला (1) को सिराज के हाथों कैच करा आठ के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया. पिछले मैच में आतिशी पारी खेलने वाले कुशल परेरा (4) को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर सुंदर ने अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन भेज दिया. परेरा 14 के कुल स्कोर पर आउट हुए. 


चार रन बाद उपुल थरंगा (11) उनादकट की गेंद पर पांड्या के हाथों लपके गए. यहां से सदिरा समाराविक्रमा (21) ने असेला गुणारत्ने (36) के साथ पारी को संभालने की कोशिश की और कुछ हद तक कामयाब भी रहे. दोनों ने टीम का स्कोर 56 रनों तक पहुंचा दिया था, लेकिन पांड्या ने समरविक्रमा को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराते हुए इस 38 रनों की साझेदारी को तोड़ा. 


दनुशका गुणाथिलका तीन रन ही बना सके और कुलदीप यादव का पहला शिकार बने. कप्तान थिसारा परेरा (11) को 85 के कुल स्कोर पर सिराज ने आउट कर अपना खाता खोला. एक छोर पर खड़े गुणारत्ने को दासुन शनाका का साथ मिला, लेकिन कुछ देर बाद 111 के कुल स्कोर पर पांड्या की गेंद पर कुलदीप ने गुणारत्ने का कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया. शनाका 20 रनों के साथ नाबाद लौटे. उनके साथ अकिला धनंजय दो रनों पर नाबाद रहे.