नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर इस समय दुनियाभर की निगाहें हैं. पहला टेस्ट मैच शुरू होने में केवल तीन दिन ही रह गए हैं. यह मैच बरमिंघम में शुरू होगा. एक ओर जहां माना जा रहा है कि इंग्लैंड की परंपरागत तेज पिचों में टीम इंडिया की बल्लेबाजी की कड़ी परीक्षा होने वाली है वहीं मौसम को देखकर अनुमान लगाए जा रहे हैं कि तेज गर्मी की वजह से पिचों में वह तेजी नहीं रहेगी. वैसे भी बर्मिंघम की पिच को तेज पिच पहले से ही तेज नहीं माना जाता है. इसी को देखते हुए शायद इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए टीम में दो स्पिनर्स को जगह दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीरीज में सबसे ज्यादा बातें पिचों के बारे में हो रही हैं इंग्लैंड की पिचें दुनिया की सबसे अलग तरह की पिचें होती हैं.  उनका व्यवहार दुनिया भर की पिचों से काफी अलग होता है. तेज गेंदाबाज वहां दिन भर गेंद स्विंग करा सकते हैं. इस तरह का मिजाज दुनिया की बाकी तेज पिचों में भी नहीं होता. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में भी जहां कि पिचें तेज और उछाल भरी तो मानी जाती हैं लेकिन गेंद को वहां भी दिन भऱ स्विंग नहीं मिलता. 


पिछले कुछ समय से खासकर जब से टी20 मैचों का आगमन हुआ. वनडे और खासकर टी20 मैचों की पिचें इंग्लैंड में अपने परंपरागत मिजाज के खिलाफ सपाट बर्ताव करती नजर आ रही हैं. इसी लिए पिछले महीने ही इंग्लैंड की ही पिच पर वनडे इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड टूट गया. इसके बावजूद माना जाता है कि अमूमन टेस्ट क्रिकेट में तो इंग्लैंड की पिचें तेज ही होंगी. इंग्लैंड के दौरे  पर आने वाली हर टीम को इन पिचों के मुताबिक खुद को ढालना एक चुनौती होती है जिसका सामना इस समय टीम इंडिया कर रही है. 


 ब्रॉड को लगता है कि पिच के मिजाज को पकड़ना बहुत मुश्किल है
इन सभी कयासों के बीच इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का मानना कुछ अलग है. ब्रॉड का कहना है कि ग्राउंड्समैन तक नहीं बता सकते कि बर्मिंघम टेस्ट में पिच कैसा बर्ताव करेगी. वे इस बात का अनुमान नहीं लगा सकते क्योंकि पहले टेस्ट के दौरान गर्मी पिच की नमी सोख लेगी. शनिवार को ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए इंटरव्यू में ब्रॉड के मुताबिक यह सीरीज काफी दिलचस्प होने की उम्मीद है क्योंकि दोनों ही टीमों को पता ही नहीं होगा कि पिच कैसा बर्ताव करेगी. ग्राउंड्समैन भी पिच का अंदाजा इसलिए नहीं लगा पाएंगे क्योंकि उन्होंने लंबे समय से इंग्लैंड में इस तरह के मौसम का अनुभव नहीं लिया है. आसपास नमी की कमी है और खिलाड़ियों के इसके मुताबिक ढलना होगा.


ब्रॉड ने कहा, “जिस टीम की गेंदबाजी खुद को इन हालातों में ढाल लेगी वह ज्यादा सफल होगी. खतरे को भांपने की जरूरत होगी. क्या स्पिन, रिवर्स स्विंग, या कि नी रोल स्विंग, हम पूरे समय इसकी चर्चा करेंगे.” स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड टीम के अहम गेंदबाज हैं वे पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन के साथ इंग्लैंड की गेंदबाजी की शुरुआत कर सकते हैं.