IPL 2023 Full Schedule: दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल के आगामी सीजन (IPL-2023) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार 17 फरवरी की शाम इस प्रतिष्ठित टी20 लीग के 16वें सीजन का शेड्यूल जारी किया. सीजन का पहला मुकाबला 31 मार्च को खेला जाएगा जो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 मई को फाइनल मैच


इस बार देशभर के 12 स्टेडियमों में कुल 74 मैच खेले जाएंगे. ये लीग 2019 के बाद पहली बार भारत में होम-एंड-अवे फॉर्मेट में लौटेगी. ऐसा तीन साल बाद होगा कि फैंस को अपनी पसंदीदा टीम होम-ग्राउंड पर खेलती दिखेंगी. 26 मार्च को महिला प्रीमियर लीग (WPL) के उद्घाटन सीजन के समाप्त होने के 5 दिन बाद आईपीएल की शुरुआत हो जाएगी. लीग चरण का आखिरी मैच 21 मई को जबकि फाइनल मैच 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. 


3 साल बाद बदलेगा फॉर्मेट


साल 2019 में आखिरी बार था जब लीग भारत में होम-अवे फॉर्मेट में खेली गई थी. साल 2020 में टूर्नामेंट को मार्च-मई विंडो से सितंबर-नवंबर तक स्थगित करना पड़ा. तब कोविड-19 महामारी के चलते इसे यूएई में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. 2021 में सीजन को गर्मियों में खेलने की कोशिश हुई लेकिन जैव-सुरक्षित माहौल (बायो-सिक्योर बबल) के उल्लंघन के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा. फिर सीजन का दूसरा हिस्सा सितंबर में यूएई में कराया गया. 


10 टीमों का टूर्नामेंट


पिछले साल 2022 में इस लीग को भारत में मार्च-मई विंडो में खेला गया था, लेकिन पूरे लीग चरण को मुंबई और पुणे में ही आयोजित कराया गया था. प्लेऑफ और फाइनल मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले गए थे. गुजरात टाइटंस ने पिछले साल अपने डेब्यू सीजन में अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराकर खिताब जीता. गुजरात टाइंटस ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन किया. लीग की दूसरी टीम लखनऊ सुपरजायंट्स थी. लखनऊ की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई थी. अब लीग में कुल 10 टीमें हो गई हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे