Ishan Kishan Mental Fatigue: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का पहले मैच सेंचुरियन में शुरू होगा. इस सीरीज में रोहित शर्मा भारत की कमान संभालेंगे. विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भी इस सीरीज का हिस्सा हैं, जो वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के बाद से रेस्ट पर थे. इस सीरीज में भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा ईशान किशन ने अपना नाम वापस ले लिया. अब एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि उन्होंने मानसिक थकान के चलते ऐसा फैसला किया है. भारत के पूर्व वर्ल्ड कप विनिंग कप्तान कपिल देव ने प्लेयर्स की मानसिक थकान पर अपनी राय रखी थी. उनका मानना था कि अगर ऐसा हो रहा है तो प्लेयर्स को आईपीएल नहीं खेलना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल की शुरुआत से ही टीम के साथ


बता दें कि ईशान किशन इस साल की शुरुआत से ही टीम के साथ जुड़े हुए हैं. आगामी टेस्ट सीरीज के लिए वह भारत के स्क्वॉड का हिस्सा थे, लेकिन उन्होंने इससे हटने के फैसला कर लिया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में यह बताया गया है कि वह मानसिक थकान के चलते टेस्ट सीरीज से बाहर हुए हैं. हालांकि, बोर्ड ने इस बारे में किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है. 


फील्ड से ज्यादा डग आउट का हिस्सा


25 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन के लिए यह साल मौकों के लिहाज से कुछ खास नहीं रहा है. वह टीम के साथ लगभग हर दौरे या घरेलू सीरीज में रहे हैं लेकिन उन्हें मौके नहीं मिल पाए हैं. वह टीम में तभी शामिल हुए हैं, जब कोई मेन खिलाड़ी शामिल होने की स्थिति में नहीं रहा हो. वर्ल्ड कप 2023 में भी वह शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में शुरुआती दो मैच में टीम का हिस्सा रहे थे.


कपिल देव ने दी ये सलाह


भारत के पहले वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने मानसिक थकान को लेकर खिलाड़ियों को एक अहम सलाह दी थी. 2020 में हुई प्रेस कांफ्रेंस में जब उनसे मानसिक थकान पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को आईपीएल नहीं खेलना चाहिए. उन्होंने कहा, 'मेरा मतलब यह है कि इस तरह से आप अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते. अगर आपको लगता है कि आप बर्नड आउट हैं तो आप आईपीएल से ब्रेक ले सकते हैं.' 


'देश के लिए खेलते वक्त...'


कपिल देव ने आगे कहा, 'जब आप देश के लिए खेलते हैं तो वो एक बिलकुल अलग एहसास होता है. यह किसी क्लब क्रिकेट में खेलने कहीं ज्यादा अच्छा अनुभव होता है.' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे नहीं पता इस पर कैसे रिएक्ट करना चाहिए.' इस दिग्गज ने बताया कि उनके साथ भी कई बार ऐसा हुआ है. उन्होंने कहा, 'जब आप लगातार गेंदबाजी कर रहे होते हैं और विकेट नहीं मिलते तो आप थक जाते हैं. वहीं, अगर आप एक दिन में 20-30 ओवर गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट ले लेते हैं तो आपकी साड़ी थकान दूर हो जाती है.' उन्होंने आगे कहा, 'अगर आप 10 ओवर गेंदबाजी करते हैं और 80 रन दे देते हैं और कोई विकेट भी नहीं मिलता तो ऐसे में बहुत थका हुआ महसूस होता है. साथ ही यह एक इमोशनल चीज भी है. इसमें आपका दिमाग भी डिस्टर्ब होता है. अच्छा प्रदर्शन ही आपको खुश रख सकता है.'