WI vs SA Test Series: वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज रोमांच से भरी नजर आई. दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर के बाद दूसरे टेस्ट का नतीजा भी आ चुका है. साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 से बेहतरीन जीत दर्ज की और जीत के नायक रहे केशव महाराज. उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के पहले टेस्ट में भी छक्के छुड़ा दिए, वहीं दूसरे में कैरेबियाई टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केशव महाराज ऐसे बने नंबर-1


वेस्टइंडीज के खिलाफ हनुमान भक्त केशव महाराज ने अपनी जादुई फिरकी का कमाल दिखाया. उन्होंने पहले मैच की दोनों पारियों में 4-4 विकेट अपने नाम किए. हालांकि, यह मुकाबला ड्रॉ साबित हुआ था. लेकिन दूसरे मैच में केशव महाराज एक बार फिर टीम के संकटमोचक बने और इस मैच में 5 विकेट लेकर टीम की झोली में जीत डाल दी. साथ ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज ह्यूग टेफील्ड के 64 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. 


केशव महाराज बने नंबर-1


केशव महाराज ने पूरी सीरीज में 13 विकेट अपने नाम किए और प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीत लिया. अब वह साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह कारनामा महज 51 टेस्ट में कर दिखाया है. केशव महाराज 171 विकेट लेकर लिस्ट में टॉप पर हैं. दूसरे नंबर पर टेफील्ड के नाम 170 विकेट दर्ज हैं. 


कैसा रहा दूसरा टेस्ट? 


दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए रन ही बना पाए थे. जवाबी कार्यवाही में विंडीज ने मौका गंवाया और 144 के स्कोर पर ही ढेर हो गई. दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम ने 246 रन बनाए, इसके बाद गेंदबाजों ने अपना काम कर दिया और साउथ अफ्रीका ने 40 रन से मुकाबले को अपने नाम किया. केशव महाराज के अलावा दूसरी पारी में रबाडा का भी कमाल दिखा. उन्होंने भी दो विकेट झटके.