IND vs NZ 2nd Test, Day 1 Highlights: पहले दिन टीम इंडिया का दबदबा, स्पिनर्स के जाल में फंसी न्यूजीलैंड, 16/1 भारत

तरुण वर्मा Thu, 24 Oct 2024-4:40 pm,

IND vs NZ 2nd Test, Day 1 Highlights: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. न्यूजीलैंड की टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो गई. वाशिंगटन सुंदर ने 7 विकेट जबकि आर अश्विन ने 3 विकेट लेकर पूरी टीम को समेट दिया. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रन बनाए.

IND vs NZ 2nd Test Highlights: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. न्यूजीलैंड की टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो गई. वाशिंगटन सुंदर ने 7 विकेट जबकि आर अश्विन ने 3 विकेट लेकर पूरी टीम को समेट दिया. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रन बनाए. मेहमान टीम की तरफ से एक बार फिर डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र का बल्ला बोला. दोनों ने अर्धशतक ठोक टीम की लाज बचाई. पहले दिन के खेल तक टीम इंडिया ने 16 रन पर रोहित के रूप में पहला विकेट गंवा दिया है.


प्लेइंग इलेवन


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप.


न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.


 

नवीनतम अद्यतन

  • IND vs NZ: पहले दिन टीम इंडिया का दबदबा

    पहले दिन टीम इंडिया का दबदबा नजर आया. भारत की तरफ से सभी विकेट्स स्पिनर्स के हाथ आए. अश्विन ने 3 जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 7 विकेट अपने नाम किए. न्यूजीलैंड टीम स्कोरबोर्ड पर 259 रन लगाने में कामयाब हुई.

  • IND vs NZ: टीम इंडिया को बड़ा झटका, न्यूजीलैंड ने कसा शिकंजा

    टीम इंडिया को महज 1 रन के स्कोर पर बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को टिम साउदी ने 0 के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. अब यशस्वी जायसवाल और गिल मोर्चा संभाल रहे हैं.

  • 66 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 216/6

    66 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट गंवाकर 216 रन है. ग्लेन फिलिप्स (2 रन) और मिचेल सेंटनर (11 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर ने 3-3 विकेट झटके हैं.

  • 64 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 208/6

    64 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट गंवाकर 208 रन है. ग्लेन फिलिप्स (1 रन) और मिचेल सेंटनर (4 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर ने 3-3 विकेट झटके हैं.

  • 62 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 201/5

    62 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट गंवाकर 201 रन है. ग्लेन फिलिप्स (0 रन) और डेरेल मिचेल (16 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके. वॉशिंगटन सुंदर को 2 विकेट मिले हैं.

  • 61 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 199/4

    61 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट गंवाकर 199 रन है. टॉम ब्लंडेल (2 रन) और डेरेल मिचेल (15 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके. वॉशिंगटन सुंदर को एक विकेट मिला.

  • 48 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 148/3

    48 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 3 विकेट गंवाकर 148 रन है. रचिन रवींद्र (27 रन) और डेरेल मिचेल (5 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट झटके हैं.

  • 40 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 130/2

    40 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट गंवाकर 130 रन है. रचिन रवींद्र (19 रन) और डेवॉन कॉन्वे (71 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट झटके हैं.

  • 33 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 107/2

    33 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट गंवाकर 107 रन है. रचिन रवींद्र (8 रन) और डेवॉन कॉन्वे (59 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट झटके हैं.

  • 31 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 92/2

    31 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट गंवाकर 92 रन है. रचिन रवींद्र (5 रन) और डेवॉन कॉन्वे (47 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट झटके हैं.

  • 23 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 74/1

    23 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 74 रन है. विल यंग (17 रन) और डेवॉन कॉन्वे (37 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट झटका है.

  • 17 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 52/1

    17 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 52 रन है. विल यंग (9 रन) और डेवॉन कॉन्वे (27 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट झटका है.

  • 14 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 49/1

    14 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 49 रन है. विल यंग (8 रन) और डेवॉन कॉन्वे (25 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट झटका है.

  • 8 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 32/1

    8 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट गंवाकर 32 रन है. विल यंग (0 रन) और डेवॉन कॉन्वे (16 रन) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट झटका है.

  • 6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 23/0

    6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 23 रन है. टॉम लाथम (13 रन) और डेवॉन कॉन्वे (9 रन) क्रीज पर मौजूद हैं.

  • 4 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 18/0

    4 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 18 रन है. टॉम लाथम (12 रन) और डेवॉन कॉन्वे (5 रन) क्रीज पर मौजूद हैं.

  • 3 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 7/0

    3 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 7 रन है. टॉम लाथम (7 रन) और डेवॉन कॉन्वे (0 रन) क्रीज पर मौजूद हैं.

  • प्लेइंग इलेवन

    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप.

    न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, टिम साउदी, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, विलियम ओरोर्के.

     

  • न्यूजीलैंड ने जीता टॉस

    न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी सौंपी है.

  • 2012 से लेकर अभी तक भारत में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

    भारत ने घर में पिछले 54 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया ने साल 2012 से लेकर अभी तक अपने घर में 42 टेस्ट मैच जीते हैं. इस दौरान 7 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

     

  • भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मद्देनजर भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम है. अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल खेलने के लिए भारत को अगले 7 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने की जरूरत है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतनी होगी. भारत को इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर कंगारू टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम तीन मुकाबले जीतने ही होंगे. टीम इंडिया अगले 7 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 11 जून से 15 जून तक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

     

  • घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

    भारत ने अपनी घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 टेस्ट जीते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने घर में अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. दोनों टीमों के बीच खेली गई सभी टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारत ने जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 टेस्ट सीरीज जीती हैं तो वहीं कीवी टीम ने 7 बार भारत को टेस्ट सीरीज में मात दी है. इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मैच भी शामिल है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत को मात देकर पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती थी.

     

  • हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड

    अगर भारत और न्यूजीलैंड के हेड टू हेड टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. दरअसल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 63 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारत के पक्ष में 22, जबकि न्यूजीलैंड के पक्ष में मात्र 14 मैचों का नतीजा रहा है. वहीं, 27 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ निकला है.

     

  • IND vs NZ, 2nd Test Live: भारत के पास अब क्या है रास्ता?

    भारत को अब सीरीज में बने रहने के लिए पुणे में होने वाला दूसरा टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा. भारत को इसके बाद टेस्ट सीरीज जीतने के लिए मुंबई में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच भी फतह करना होगा. भारत अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को जीतने में कामयाब रहता है तो उसके नाम महारिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. यह भारत की अपने ही घर में लगातार 19वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी. दुनिया की कोई भी टीम अभी तक अपने घर में लगातार 19 टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम 12 साल से अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. भारतीय टीम ने नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हारने के बाद से अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है.

     

  • IND vs NZ, 2nd Test Live: पुणे में 'करो या मरो' की लड़ाई

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के MCA स्टेडियम में खेला जाएगा. बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में कीवी टीम ने भारत को बड़ा झटका देते हुए 8 विकेट से हरा दिया. न्यूजीलैंड की टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत अगर पुणे में दूसरा टेस्ट मैच भी हार गया तो वह साल 2012 के बाद अपने ही घर में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज गंवा देगा.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link