Lok Sabha Chunav 2024 Result Yusuf Pathan vs Adhir Ranjan Chowdhury Kirti Azad Dilip Tirkey: लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार (4 जून) को हुई. राजनेताओं के साथ-साथ इस बार भी कई खिलाड़ी राजनीति के मैदान पर उतरे. भारत को वर्ल्ड कप जीता चुके दो क्रिकेटर मैदान में थे. वहीं, एक हॉकी खिलाड़ी ने अपनी किस्मत दांव लगाई. भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रहे यूसुफ पठान बंगाल में चुनाव लड़े. वह 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं. यूसुफ को जीत मिली है. दूसरी ओर, 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे कीर्ति आजाद फिर से मैदान में उतरे और जीत हासिल की.  वहीं, अपनी हॉकी स्टिक से जादू दिखाने वाले महान प्लेयर दिलीप टिर्की ने भी चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए.. वह हॉकी इंडिया के मौजूदा अध्यक्ष हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूसुफ पठान: बहरामपुर (पश्चिम बंगाल)


पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान के बड़े भाई यूसुफ पठान को इस बार तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के बहरामपुर सीट से उतारा. उनके सामने कांग्रेस के अनुभवी नेता अघीर रंजन चौधरी थे. यूसुफ ने कमाल करते हुए अनुभवी नेता अधीर रंजन को हरा दिया. उन्होंने 85,459 वोटों से जीत हासिल की. यूसुफ को 5,23,630 वोट मिले. वहीं, अधीर रंजन को 4,38,171 मत प्राप्त हुए.  2019 में अधीर रंजन चौधरी यहां से जीते थे. यूसुफ पठान कोलकाता नाइटराइडर्स से आईपीएल में लंबे समय तक खेले हैं.


कीर्ति आजाद: बर्धमान-दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल)


यूसुफ पठान की तरह ही कीर्ति आजाद भी पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर सीट से चुनाव लड़े. उन्हें भी तृणमूल कांग्रेस ने टिकट दिया. कीर्ति आजाद के सामने बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष उतरे. वह पिछली बार मेदिनीपुर से चुनाव जीते थे. कीर्ति आजाद ने ममता बनर्जी को निराश नहीं किया और शानदार जीत हासिल की. उन्होंने 7,20,667 वोट हासिल किए. उन्होंने दूसरे स्थान पर रहे दिलीप घोष को 1,37,981 वोटों से हराया. दिलीप घोष को 5,82,686 वोट मिले. कीर्ति आजाद 2014 में बीजेपी की टिकट पर बिहार के दरभंगा से चुनाव जीते थे. उसके बाद 2019 में उन्हें कांग्रेस ने झारखंड के धनबाद लोक सभा सीट पर उतारा था. वह भाजपा के पशुपति नाथ सिंह से हार गए थे. कीर्ति आजाद के पिता भगवत झा आजाद बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.


दिलीप टिर्की: सुंदरगढ़ (ओडिशा)


दिग्गज हॉकी प्लेयर दिलीप टिर्की ओडिशा के सुंदरगढ़ लोक सभा सीट से बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार थे. उन्हें हार का सामना करना पड़ा. मौजूदा हॉकी इंडिया अध्यक्ष दिलीप टिर्की के सामने बीजेपी ने जुएल ओराम को मैदान में उतारा था.  वह केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री रह चुके हैं.  पिछली बार इस सीट से जुएल ओराम जीते थे. इस बार भी उन्हें ही सफलता मिली. ओराम को 494282 वोट मिले. वहीं. टिर्की को 3,55,474 वोटों से संतोष करना पड़ा. वह 1,38,808 वोटों से हार गए.


विधानसभा चुनाव हारे बाईचुंग भूटिया


लोकसभा चुनाव से अलग सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में भारत के महान फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया को हार का सामना करना पड़ा. भूटिया बरफंग सीट पर सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के रिक्शल दोरजी भूटिया से 4,346 वोटों से हार गए. भूटिया की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट पार्टी केवल एक सीट पर सिमट गई है. एसकेएम ने 32 में से 31 सीटें जीत लीं.