नई दिल्ली: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashsih Nehra) का आज बर्थडे है. दिल्ली के ये क्रिकेटर 41 साल का हो गए हैं. 'नेहरा जी' के नाम से मशहूर आशीष का पूरा करियर फिल्मी रहा है. मूंछे निकलने की उम्र में टेस्ट मैच खेलने का मौका, फिर वर्ल्ड कप में किसी खब्बू गेंदबाज का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन, चोट के कारण टीम से निकाले जाने पर सालों तक मैदान में वापसी के लिए जीतोड़ संघर्ष, साथी क्रिकेटर को चोट लगने पर वर्ल्ड कप टीम में मौका और फिर विश्व विजेता टीम का हिस्सा और सबसे आखिर में अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए एक ड्रीम रिटायरमेंट का आयोजन, यह सबकुछ फिल्मी नहीं था तो और क्या था. लेकिन शायद फिल्मी लगने वाली बातें ही 'नेहरा जी' की असल जिंदगी हैं. यकीन न हो तो नेहरा की शादी का किस्सा ही जान लीजिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- सौरव गांगुली को एक ही लड़की से क्यों करनी पड़ी थी दो बार शादी? जानिए वजह


क्रिकेट के मैदान पर हुआ था एक फैन से प्यार


आशीष नेहरा ने रूश्मा से शादी की थी. दोनों की शादी प्यार करने के बाद घरवालों की रजामंदी से यानी लव-कम-अरेंज तरीके से हुई थी, लेकिन इससे पहले गुजराती बाला ने दिल्ली के इस जाट का दिल क्रिकेट के मैदान पर लूट लिया था. दरअसल रूश्मा क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन हैं. साल 2002 में वो इंग्लैंड गई हुईं थीं. उसी दौरान आशीष भी टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड के दौरे पर थे. रूश्मा ओवल के मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम का मैच देखने आईं और वहीं पर आटोग्राफ देने के दौरान आशीष को भा गईं. दोनों के बीच मुलाकातों का दौर चालू हो गया.



7 साल तक करते रहे डेट, 7 दिन में की शादी की तैयारी


आशीष और रूश्मा का प्यार 7 साल तक चलता रहा. दोनों आपस में मिलते थे, क्रिकेट की और प्यार की बातें करते थे. ये वो दौर था, जब आशीष टीम इंडिया से बाहर हो गए थे, लेकिन रूश्मा ने उन्हें हिम्मत नहीं हारने दी. रूश्मा एक कोच की तरह आशीष की गेंदबाजी पर टिप्स भी देती रहती थीं. इस दौरान दोनों ने एक बार भी शादी की बात नहीं की. साल 2009 में 23 मार्च के दिन आशीष अपने कुछ जिगरी दोस्तों के साथ बैठे हुए थे. दोस्तों ने उन्हें कहा कि शादी क्यों नहीं कर रहे हो. इस पर आशीष ने कहा कि शादी तो करनी ही है. आशीष ने एक इंटरव्यू में इस किस्से को बताते हुए कहा था कि दोस्तों ने उन्हें 7 महीने में शादी करने को कहा. इस पर आशीष ने कहा कि 7 महीने में क्यों, करनी ही है तो 7 दिन में कर लेते हैं.



अप्रैल फूल ने बदलवाई शादी की तारीख


इसके बाद आशीष ने दोस्तों से कहा कि मैं 7 दिन बाद 1 अप्रैल को शादी कर लूंगा. दोस्तों के लगा कि इसमें तो बड़ी गड़बड़ हो जाएगी. आशीष किसी से शादी की तारीख बताएंगे तो वो सोचेगा कि अप्रैल फूल बना रहे हैं. इसके बाद दोस्तों ने आशीष को 1 के बजाय 2 अप्रैल को शादी करने के लिए कहा और नेहरा जी मान गए.


 



रूश्मा ने समझा नशे में मजाक कर रहे हैं आशीष


आशीष ने 23 मार्च की रात में ही रूश्मा को फोन मिलाकर 2 अप्रैल को शादी की बात कही तो उन्होंने समझा कि आशीष नशे में हैं और मजाक कर रहे हैं. अगले दिन सुबह जब दोबारा आशीष ने फोन किया तो उन्हें यकीन आया. इसके बाद 27 मार्च को रूश्मा अपनी मम्मी के साथ दिल्ली आ गईं. 29 मार्च को दोनों के परिवारों ने आपस में मुलाकात की और 29 मार्च को दोनों की एक होटल में फंक्शन कर सगाई कर दी गई. इसके बाद 2 अप्रैल को दोनों शादी के बंधन में बंध गए. आशीष और रूश्मा के 2 बच्चे हैं. एक बेटा आरूष और दूसरी बेटी आरियाना.