नई दिल्ली: टीम इंडिया के टेस्ट और वनडे के कप्तान विराट कोहली की गिनती दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. उनके नाम बहुत सारे रिकॉर्ड हैं, लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी दूसरे टी20 मैच में उनका एक रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने धवस्त कर दिया है. आइए जानते हैं, उस रिकॉर्ड के बारे में. 


ये खिलाड़ी निकला आगे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल जब बल्लेबाजी करने आए, तो उनके नाम टी20 क्रिकेट में 3217 रन थे. उन्हें भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से आगे निकलने के लिए सिर्फ 11 रनों की दरकरार थी. इस मैच में गुप्टिल ने 15 गेंदों पर तूफानी 31 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल थे. वह पांचवे ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच देकर आउट हो गए. 11 रन बनाने के साथ ही वो टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम अब 107 पारियों में 3248 रन हो गए हैं. 



 


सबसे छक्के लगाने वाले बल्लेबाज 


न्यूजीलैंड के खतरनाक बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उनके नाम 161 दर्ज हैं. उनके बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का नंबर है. 'हिटमैन' ने 149 छक्के जड़े हैं. रोहित एक छक्का लगाते ही टी20 इंटरनेशनल में 150 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. 



तीसरे नंबर पर हैं रोहित शर्मा 


अब गुप्टिल T20I में 3237 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उनके बाद कोहली (3227 रन) और रोहित शर्मा (3086 रन) हैं. चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच हैं, जिनके टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2608 रन हैं और सूची में पांचवें स्थान पर आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग 2570 रन के साथ हैं. विराट कोहली इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं. उन्हें रेस्ट दिया गया है. 


इस मैच में हर्षल पटेल ने किया डेब्यू 


भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी दूसरे टी20 मैच में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले हर्षल पटेल को रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. इसी के साथ हर्षल का टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना भी पूरा हो गया है.