Mots Hat Tricks in FC: फॉर्मेट चाहे कोई भी हो, एक गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना अपने आप में एक महान उपलब्धि होती है. अगर इंटरनेशनल मंच हो तो सोने पर सुहागा. आज हम एक ऐसे गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं जिसके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है. इस बॉलर ने 26 साल तक घरेलू क्रिकेट खेला और सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बना दिया, जो अब तक अजेय है. सिर्फ घरेलू क्रिकेट ही नहीं, बल्कि 14 साल तक ये क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सक्रीय रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्यादा FC हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज


दरअसल, सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज का नाम है डग राइट. इंग्लैंड के लिए खेलने वाले इस पूर्व क्रिकेटर ने 1932-1957 तक के अपने करियर में एक या दो बार नहीं, बल्कि 7 बार हैट्रिक लेने का करिश्मा किया. उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का यह रिकॉर्ड टूटना तो दूर.. अब तक इसकी कोई बराबरी भी नहीं कर सका है. मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न जैसे इंटरनेशनल क्रिकेट पर राज कर चुके गेंदबाज इस मामले में उनके आस-पास भी नहीं भटकते.


ये भी पढ़ें : उम्र 22.. इंटरनेशनल डेब्यू और रिकॉर्ड! खूंखार भारतीय पेसर के नाम ऐतिहासिक उपलब्धि


फर्स्ट क्लास करियर में सबसे ज्यादा हैट्रिक


7 - डग राइट (केंट)
6 -टॉम गोडार्ड (ग्लूस्टरशायर)
6 - चार्ली पार्कर (ग्लूस्टरशायर)
5 - स्कोफील्ड हाइ (यॉर्कशायर)
5 - वैलंस जुप (ससेक्स और नॉर्थम्पटनशायर)


14 साल तक खेला इंटरनेशनल क्रिकेट


डग राइट फर्स्ट क्लास क्रिकेट में केंट के लिए खेलते थे. उन्होंने 1938  में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. राइट आर्म मीडियम गेंदबाजी करने वाले इस दिग्गज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया और 1951 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला. हालांकि, इसके बाद वह 6 साल तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते रहे. 1957 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 1998 में इस दिग्गज का निधन हो गया.


ये भी पढ़ें : गंभीर के तलवे चाटने... टीम इंडिया की जीत के बाद किस पर भड़क गए गावस्कर?


शानदार रहे आंकड़े


डग राइट के इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट में आंकड़े बेहद शानदार रहे. वह गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमल दिखाना जानते थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 497 मैचों के अपने लंबे करियर में इस दिग्गज ने 2056 विकेट झटकाए. इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 5903 रन भी बनाए. वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले 34 टेस्ट मैचों में 108 विकेट उनके नाम दर्ज हैं.