नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.  पांच वनडे मैचों की इस सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना रखी है.  उसे चेन्नई में जीत हासिल की थी.  ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अपना 100वां वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरेंगे.  टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का यह 300वां वनडे है. चेन्नई वनडे में भारत के पहले 3 विकेट हासिल करने वाले नाथन कूल्टल नाइल ने कोलकाता वनडे में भी रोहित शर्मा का विकेट हासिल कर पहली सफलता हासिल की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोहली को दो बार शून्‍य पर आउट करने वाले कौन हैं नाथन कूल्‍टर


कूल्टर नाइल ने रोहित शर्मा को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया है. रोहित शर्मा के लिए 'लकी' ईडन गार्डंस पर कूल्टर ने अपनी पहली सफलता हासिल की. रोहित शर्मा 14 गेंदों में सिर्फ 7 रन की पारी ही खेल पाए. बता दें कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 44 छक्के लगा चुके हैं. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 24 पारियों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 


VIDEO : ग्लैन मैक्सवेल ने हवा में उड़कर लपका विराट का अविश्वसनीय कैच


बता दें कि रोहित शर्मा के लिए ईडन गार्डंस का मैदान 'लकी' कहा जाता है. उन्होंने तीन साल पहले वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर ही बनाया था. श्रीलंका क्रिकेट टीम ने तीन साल पहले जब भारत दौरा किया था, तब रोहित ने 264 रन की रिकॉर्ड पारी कोलकाता के इसी मैदान पर खेली थी.  रोहित ने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए सीरीज के इस चौथे वनडे में 173 गेंदों पर ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे. 


नाथन कूल्टर नाइल ने ऐसे लिया रोहित शर्मा का विकेट 



चेन्नई वनडे में नाथन कूल्टर ने लिए थे पहले तीन विकेट 
टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला गया था. रविवार को हुए इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 26 रनों से मात देकर सीरीज पर 1-0 की बढ़त बनाई. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल ने शुरुआत में ही भारतीय पारी को लड़खड़ा दिया था. अजिंक्य रहाणे कूल्टर नाइल की गेंद पर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे और इसके बाद कोहली और मनीष पांडे बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इन दोनों का विकेट भी नाथन कूल्टर नाइल ने ही लिया था.