ICC Hall of Fame Award: आईसीसी इंटनेशनल काउंसिल ने क्रिकेट के महान खिलाड़ियों के लिए एक खास सम्मान का ऐलान किया. इसमें दो ऐसे खिलाड़ी देखने को मिले जिन्होंने अपने करियर में बड़े मुकाम हासिल किए. लेकिन इन दो के अलावा एक पूर्व महिला क्रिकेटर को भी तीसरे खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है, जिनके नाम गेंदबाजी में खास रिकॉर्ड दर्ज है. लिस्ट में एबी डिविलियर्स, एलिस्टर कुक और नीतू डेविड का नाम है. तीनों को आईसीसी हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, जिसके लिए उन्हें खूब बधाईयां मिलीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीतू डेविड के नाम खास रिकॉर्ड


नीतू डेविड ने भारतीय क्रिकेट में अपना बहुमूल्य योगदान दिया. रिकॉर्डबुक खोलते ही महिला क्रिकेट में नीतू डेविड का नाम 100 विकेट लेने वाली प्लेयर में टॉप पर नजर आता है. वह ये कारनामा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी थीं. बाएं हाथ की स्पिनर रहीं नीतू आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय महिला प्लेयर हैं. इससे पहले यह सम्मान डायना एडुल्जी को दिया गया था. 


कैसा रहा करियर?
 
नीतू डेविड का करियर शानदार रहा. उन्होंने अपने करियर में भारत के लिए 10 टेस्ट और 97 वनडे मैच खेले. भारत की तरफ से नीतू ने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने का कारनामा सबसे पहले किया था. उनके नाम टेस्ट में भी खास रिकॉर्ड दर्ज है जब नीतू ने एक ही पारी में 8 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया था.


डिविलियर्स और कुक भी शामिल


लिस्ट में बाकी दो नामों की बात करें तो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स शामिल हैं. दोनों उस स्तर के खिलाड़ी रहे कि वह आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. एक तरफ एलेस्टेयर कुक इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे.उन्होंने पने करियर में 12,472 टेस्ट रन बनाए. एक समय वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन और शतक ठोकने वाले खिलाड़ी थे. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. कुक के नाम अन्य भी कई रिकॉर्ड्स शामिल हैं. बात करें डिविलियर्स की तो मिस्टर 360 डिग्री बैटिंग का खौफ दुनियाभर में था. उनके नाम वनडे में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. वह भी इस सम्मान में खास मेहमान रहे.