Indian Cricket Team Coach : भारत की मेजबानी में फिलहाल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup-2023) खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया और अपने सभी पांचों मैच जीते हैं. टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल भी वनडे वर्ल्ड कप तक है. इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलेगी. इस बीच अपडेट है कि तब सीरीज में टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ नहीं संभालेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्ल्ड कप के तुरंत बाद सीरीज


वनडे वर्ल्ड कप के बाद एक सप्ताह के भीतर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी. तब सीरीज में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण बतौर कोच जिम्मेदारी निभा सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान लक्ष्मण ही भारतीय टीम के प्रभारी हो सकते हैं. वर्ल्ड कप के साथ मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का अनुबंध भी खत्म हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज विशाखापत्तनम में 23 नवंबर से शुरू होगी. 


फिर से अप्लाई करेंगे राहुल?


भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पास ऑप्शन होगा कि वह इस पूर्व भारतीय कप्तान से पुन: आवेदन का आग्रह करे क्योंकि बीसीसीआई को नियमों के अनुसार इस पद के लिए फिर से आवेदन मंगवाने होंगे. यह देखना दिलचस्प होगा कि 51 वर्षीय द्रविड राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में बरकरार रहना चाहते हैं या नहीं क्योंकि इस जिम्मेदारी के तहत काफी यात्रा करनी होती है. इतना ही नहीं, लगातार दबाव भी रहता है. संभावना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को कोचिंग दे चुके द्रविड़ इस टी20 लीग में वापसी कर सकते हैं जिसमें अब 10 टीम खेलती हैं. 


सूर्यकुमार को नहीं मिलेगा आराम


पूरी संभावना है कि वर्ल्ड कप के दौरान देश में 10 हजार किमी से भी ज्यादा की यात्रा के बाद सूर्यकुमार यादव के अलावा पूरी टीम को आराम दिया जा सकता है. बीसीसीआई के सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘राहुल ने जब भी ब्रेक लिया है तो वीवीएस लक्ष्मण कोच रहे हैं. वर्ल्ड कप के तुरंत बाद होने वाली इस सीरीज में भी ऐसा ही जारी रहने की उम्मीद है.’ अगर नए कोच के लिए आवेदन मंगवाए जाते हैं तो लक्ष्मण काफी मजबूत दावेदार होंगे क्योंकि बीसीसीआई ने एक प्रक्रिया तैयार की है जहां एनसीए के प्रभारी और सारी व्यवस्था की जानकारी रखने वाले व्यक्ति को भूमिका के लिए तैयार किया जाता है. ॉ


रोहित और विराट को ब्रेक!


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 टीम में अधिकतर उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जो वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के अलावा एशियन गेम्स की टीम का हिस्सा थे. रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को ब्रेक दिए जाने की संभावना है जिससे कि वे साउथ अफ्रीका से सीरीज के लिए तरोताजा हो सकें. भारत को साउथ अफ्रीका से 3 टी20, इतने ही वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलने हैं. अगर लक्ष्मण को कोच की जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो सितांशु कोटक बल्लेबाजी कोच होंगे. भारत ‘ए’ के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी उनके कोच की भूमिका निभाने की संभावना है. (PTI से इनपुट)