India vs Australia Test Series: भारत ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार जीत हासिल की थी. उसने सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था. ब्रिस्बेन में खेले गए आखिरी मुकाबले में ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन की पारी खेलकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. इस जीत में चेतेश्वर पुजारा का भी अहम योगदान था. पंत जहां आक्रामक रन बना रहे थे, वहीं पुजारा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को थका दिया था. उनकी धीमी लेकिन स्थिर बल्लेबाजी ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के धैर्य की परीक्षा ली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिम पेन ने इस खिलाड़ी की तारीफ की


उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन थे. उन्होंने आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले बड़ा बयान दिया है. पेन ने कहा, ''बहुत से लोग उस आखिरी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ऋषभ के बारे में बहुत बात करते हैं, लेकिन उस सीरीज को जीतने वाले प्लेयर पुजारा थे. उन्होंने हमारे तेज गेंदबाजों को थका दिया. वह शरीर पर गेंद खाने के बाद भी उठ खड़े होते थे.'' हालांकि, इस बार भारत के पास पुजारा और अजिंक्य रहाणे नहीं हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज हारने के बाद और मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में पांच मैचों की ऑस्ट्रेलिया सीरीज भारत के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ Test: मुंबई में दांव पर टीम इंडिया की 'इज्जत', इतिहास रचने के करीब न्यूजीलैंड, 24 साल में पहली बार होगा ऐसा


टीम इंडिया को खलेगी शमी की कमी


टिम पेन ने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया मेरे हिसाब से शुरुआत से ही मजबूत दावेदार होगी. मुझे लगता है कि भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. उनकी बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर लग रही है. ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी आउटपुट के मामले में शानदार नहीं दिखती, लेकिन हम उनकी क्वालिटी जानते हैं. मोहम्मद शमी का न होना बहुत बड़ा अंतर होगा. वह पिछली बार शानदार थे और उन्होंने हमें थका दिया था. अब बुमराह पर बहुत दबाव होगा. अगर वह चोटिल हो गए तो हमारे लिए मुश्किल हो जाएगा.''


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test: मुंबई में इतिहास रचने वाले हैं यशस्वी जायसवाल, टूट जाएगा 'बैजबॉल' के मास्टर का घमंड


WTC Final पर नजरें


दूसरी ओर, टीम इंडिया की बात करें तो लगातार दो टेस्ट में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद अब मुंबई टेस्ट पर उसकी नजरें हैं. भारत के लिए यह मैच जीतना काफी अहम है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को बचे हुए 6 टेस्ट मैचों में 4 जीतने हैं. इनमें से एक टेस्ट मैच न्यूजीलैंड और 5 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने हैं. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर है. टीम इंडिया लगातार दो बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला है. उसे दोनों बार हार का सामना करना पड़ा. 2021 में न्यूजीलैंड और 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी. भारत को लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचना है तो उसे अब चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा.