Longest Over Of Internationl Cricket: क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाज एक ओवर में 6 लीगल गेंद फेंकता है, 6 गेंद मिलकर एक ओवर माना जाता है. इन 6 गेंदों के दौरान अगर कोई गेंद वाइड या नो बॉल होती है तो गेंदबाज को फिर से वो गेंद फेंकनी होगी है. लेकिन क्या आप जानते हैं, एक तेज गेंदबाज ने अपना ओवर पूरा करने के लिए 17 गेंद फेंकी थी. आइए हम आपको बताते हैं इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस गेंदबाज ने फेंका था सबसे लंबा ओवर 


साल 2004 में पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच खेले  एक मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद सामी (Mohammad Sami) ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने कोलंबो में एशिया कप 2004 के एक ओवर में 17 गेंदे फेंकी थी. शमी ने तब एक ओवर में 6 लीगल के साथ 7 वाइड बॉल और 4 नो बॉल फेंकी थी. आज भी ये वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे ओवर के रूप में दर्ज है. इस ओवर में उन्होंने कुल 22 रन दिए थे. 


टेस्ट क्रिकेट का सबसे लंबा ओवर 


टेस्ट क्रिकेट के सबसे लंबे ओवर की बात की जाए तो कर्टली एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है. कर्टली एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) की गिनती क्रिकेट इतिहास के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में की जाती है. लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट का सबसे खराब ओवर फेंका था. 1997 में हुए पर्थ टेस्ट में एम्ब्रोस (Curtly Ambrose) ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने ओवर में 9 नो बॉल समेत कुल 15 गेंदें फेंकी थी. 


एक ओवर में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड


अगर अब-तक एक ओवर में सबसे ज्यादा गेंद डालने के रिकॉर्ड की बता करे तो, न्यूजीलैंड के रॉबर्ट वेंस (Robert Vance) के नाम क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ा ओवर डालने का शर्मनाक रिकॉर्ड है, उन्होंने घरेलू टेस्ट मैच के दौरान एक ओवर में 22 गेंद फेंकी थी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर