Pakistan beat England by 9 wickets in Rawalpindi: पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ जोरदार वापसी करते हुए टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया है. मुल्तान में पहला टेस्ट हारने के बाद उसने ऐतिहासिक कमबैक किया. शान मसूद की कप्तानी वाली टीम ने इंग्लैंड के 'बैजबॉल' की हवा निकाल दी. उसने लगातार 2 टेस्ट जीतकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. पाकिस्तान की इस सीरीज जीत में दो स्पिनरों का सबसे बड़ा योगदान है. नोमान अली और साजिद खान की जोड़ी ने 2 टेस्ट मैच में 40 विकेट लेकर बाजी को पलट दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंग्लैंड को बुरी तरह हराया


इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने रावलपिंडी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनकी टीम पहली पारी में 267 रन बनाकर आउट हुई थी. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 344 रन बनाकर 77 रन की लीड हासिल कर ली थी. उसके बाद उसने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 112 रन पर समेट दिया. इंग्लिश टीम को सिर्फ 35 रन की लीड मिली. पाकिस्तान ने मैच की चौथी पारी में 36 रन के टारगेट को आसानी हासिल कर लिया. उसे 2015 के बाद इंग्लैंड के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में जीत मिली है.



 


शान मसूद ने तूफानी पारी से मैच को किया समाप्त


टीम ने 3.1 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 37 रन बनाकर मैच को जीत लिया. सैम अयूब को जैक लीच ने 8 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. कप्तान शान मसूद ने 6 बॉल पर नाबाद 23 और अब्दुल्ला शफीक ने नाबाद 5 रन बनाकर मैच को समाप्त कर दिया. साजिद खान ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. वहीं, नोमान अली ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. स्पिनर जाहिद महमूद को पहली पारी में एक सफलता मिली थी.


ये भी पढ़ें: धोनी IPL में खेलेंगे या नहीं? इस अपडेट से अचानक मची सनसनी, खुद माही ने किया बड़ा खुलासा


स्पिनर्स ने कर दिया गेम


पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद उसने टीम में बड़े बदलाव किए. अनुभवी बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह को बाहर कर दिया गया. बल्लेबाज कामरान गुलाम, स्पिनर नोमान अली और साजिद खान को शामिल किया गया. यहीं से पासा पलट गया. पाकिस्तान की नई सेलेक्शन कमेटी ने 3 स्पिनरों को मौका दिया और टीम को सफलता मिली. साजिद और नोमान ने मिलकर 2 टेस्ट मैचों में 39 विकेट झटक लिए. एक विकेट स्पिनर जाहिद महमूद ने आखिरी टेस्ट की पहली पारी में लिया था. तीसरे टेस्ट में तो पाकिस्तान के किसी तेज गेंदबाज ने बॉलिंग नहीं की. यह पहला अवसर है जब किसी पाकिस्तानी फास्ट बॉलर को टेस्ट मैच के दौरान एक भी गेंद फेंकने का मौका नहीं मिला.


 



 


टेस्ट में पाकिस्तान के स्पिनरों द्वारा लिए गए सभी 20 विकेट


vs वेस्टइंडीज, फैसलाबाद, 1980
vs इंग्लैंड, लाहौर, 1987
vs इंग्लैंड, मुल्तान, 2024
vs इंग्लैंड, रावलपिंडी, 2024


ये भी पढ़ें: BCCI ने 5 खिलाड़ियों के साथ किया 'अन्याय', लायक होने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं हुआ सेलेक्शन


शान मसूद की कप्तानी में पहली सीरीज जीत


पाकिस्तान मुल्तान में पहला टेस्ट पारी और 47 रन के अंतर से हार गया था. दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान 152 रन से जीता. यह शान मसूद की कप्तानी में पाकिस्तान की पहली जीत थी. इससे पहले उन्हें कप्तान के तौर पर लगातार 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. अब लगातार 2 जीत के साथ सीरीज ही अपने नाम कर लिया.


 



 


2021 के बाद होमग्राउंड पर मिली जीत


पाकिस्तान की टीम होमग्राउंड पर 2021 के बाद कोई टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हुई है. उसे पिछली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में सफलता हासिल हुई थी. तब उसने बाबर आजम की कप्तानी में 2-0 से सीरीज को अपने नाम किया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे थे.