Women's T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने विजयी शुरुआत की है. अपने पहले मुकाबले में फातिमा सना की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम ने श्रीलंका को 31 रन से रौंद दिया. पाकिस्तान का अगला मुकाबला भारत से होना है. ग्रुप-ए में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 116 रन जोड़े. जवाब में श्रीलंकाई टीम पूरे ओवर खेलते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 85 रन तक ही पहुंच सकी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फातिमा सना का शानदार प्रदर्शन


पाकिस्तान की टीम अगर तिहरे अंक में पहुंच सकी तो उसका श्रेय कप्तान फातिमा सना को जाता है जिन्होंने 20 गेंद पर 30 रन की पारी खेली. मध्यम गति से गेंदबाजी करने वाली फातिमा ने इसके बाद 10 रन देकर दो विकेट लिए. बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल उसकी सबसे सफल गेंदबाज रही. उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर नशरा संधू (15 रन देकर दो विकेट) और ऑफ स्पिनर अमाइमा सोहेल (17 रन देकर दो विकेट) का भी अच्छा साथ मिला. 


श्रीलंकाई बॉलर्स ने भी दिखाया दम


इससे पहले श्रीलंका की स्पिनरों ने भी अनुकूल परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया. उसकी तरफ से बाएं हाथ की स्पिनर सुगंधिका कुमारी (19 रन देकर तीन विकेट) ने शीर्ष क्रम, ऑफ़ स्पिनर चमारी अटापट्टू (18 रन देकर तीन विकेट) ने मध्य क्रम और मध्यम गति की गेंदबाज उदेशिका प्रबोधिनी (20 रन देकर तीन विकेट) में निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभाई. 


श्रीलंका की बैटिंग रही फ्लॉप


श्रीलंका की ओर से बैटिंग में बेहद घटिया प्रदर्शन देखने को मिला. कप्तान अटापट्टू बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा पाई और केवल छह रन बनाकर पेवेलियन लौट गई. श्रीलंका ने पावर प्ले में 26 रन बनाए और इस बीच हर्षिता समरविक्रमा (07) का विकेट भी गंवाया. अमाइमा सोहेल ने उन्हें बोल्ड करने के बाद नई बल्लेबाज हंसिका परेरा (08) की गिल्लियां भी बिखेरी. श्रीलंका की टीम 10 ओवर के बाद तीन विकेट पर 44 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी. सलामी बल्लेबाज विष्पी गुणरत्ने ने 13वें ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन वह अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाई जिससे टीम पर दबाव बढ़ा. उन्होंने 34 गेंद पर 20 रन बनाए जिसमें एक चौका शामिल है. नीलाक्षी डिसिल्वा (22) श्रीलंका की तरफ से दोहरे अंक में पहुंचने वाली दूसरी बल्लेबाज थी. 


पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ाई लेकिन...


इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के लिए उतरी पाकिस्तान की टीम को श्रीलंका के स्पिन आक्रमण के सामने शुरू से ही संघर्ष करना पड़ा. उसने पावर प्ले में ही टॉप क्रम की तीनों बल्लेबाज गुल फिरोजा (02), मुनीबा अली (11) और सिदरा अमीन (12) के विकेट गंवा दिए. इस बीच पाकिस्तान ने 32 रन बनाए. अनुभवी निदा डार (23) ने अमाइमा सोहेल (18) के साथ मिलकर पारी संवारने का प्रयास किया लेकिन इनके बीच चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी टूटने के बाद पाकिस्तान का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. ऐसे में फातिमा सना ने जिम्मेदारी संभाली. उन्होंने दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिलने के बावजूद कुछ करारे शॉट लगाकर पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. फातिमा ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया.


पाकिस्तान की भिड़ंत अब भारत से है. 6 अक्टूबर को यह दोनों टीमें आमने-सामने होंगी.