Border-Gavaskar Trophy (BGT): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 22 नवंबर को शुरू होगी. यह 1992 के बाद दोनों देशों के बीच पहली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होगी. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने में अभी 30 दिन का समय बाकी है, लेकिन दोनों देशों के खिलाड़ियों और क्रिकेट एक्सपर्ट के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है. ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर, पूर्व क्रिकेटर और एक्सपर्ट में इसमें आगे हैं. अब इस लिस्ट में कंगारू टीम के कप्तान पैट कमिंस का नाम भी जुड़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैट कमिंस ने इस प्लेयर को बताया एक्स-फैक्टर


पैट कमिंस पहली बार अपने घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करेंगे. भारत दौरे पर पिछले साल उन्हें सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. कमिंस और ऑस्ट्रेलियाई टीम में टीम इंडिया के एक खिलाड़ी का खौफ अभी तक कायम है. उस प्लेयर ने लंबे समय बाद टेस्ट फॉर्मेट में वापसी की है. हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की. कमिंस ने माना है कि पंत टीम इंडिया के 'एक्स-फैक्टर' हैं.


कमिंस ने जमकर की पंत की तारीफ


31 वर्षीय कमिंस ने ने स्टार स्पोर्ट्स के प्रेस रूम में कहा, ''ऋषभ ने पिछली बार यहां ऑस्ट्रेलिया में एक शानदार सीरीज खेली थी. वह हमेशा मध्यक्रम में थोड़ा सा एक्स-फैक्टर होते हैं. आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आपको क्या मिलने वाला है, जो रोमांचक है. वह स्टंप के पीछे से हमेशा कुछ न कुछ कहते हैं. वे बहुत मजाकिया हैं और मुझे हंसाते हैं." ऑस्ट्रेलिया की टीम 10 साल से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीती है. उसे पिछली दो सीरीज में घरेलू मैदान पर टीम इंडिया से हार का सामना करना पड़ा है.


ये भी पढ़ें: IPL Retention 2025: ऋषभ पंत ने चौंकाया, क्या दिल्ली कैपिटल्स से हो गया ब्रेकअप? फैंस की उड़ी नींद


होमग्राउंड पर सीरीज जीतने को बेताब कमिंस


पैट कमिंस ने कहा, ''हमें थोड़ा ब्रेक मिला है, इसलिए मैं पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए उत्साहित हूं. इसमें शामिल होने के लिए उत्साहित हूं. हमें पिछले कुछ टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ किस्मत का साथ नहीं मिला है, लेकिन हम हमेशा ऑस्ट्रेलिया में यहां अच्छा खेलने पर गर्व करते हैं.'' 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भारत 2-1 से जीता था. अंतिम टेस्ट में भारत ने गाबा में एक ऐतिहासिक तीन विकेट की जीत हासिल करने के लिए 328 का पीछा किया था. ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी.


ये भी पढ़ें: खुलासा: टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेलने वाले थे सैमसन, चंद मिनट पहले टूटा सपना, रोहित शर्मा ने फिर ऐसे जीता दिल


पिछली हार से उबर चुके हैं कमिंस


कमिंस ने कहा, "पिछली दो सीरीज बहुत समय पहले की बात है. मुझे लगता है कि हम इससे उबर चुके हैं, लेकिन जब हम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं तो हमसे काफी उम्मीदें होती हैं. मुझे लगता है कि प्रशंसकों और मीडिया का भी यही मानना है. इसलिए जब भी हम यहां नहीं जीतते हैं तो निश्चित रूप से आप उन सीरीज को थोड़ा और करीब से देखते हैं. विशेष रूप से पिछली सीरीज वास्तव में कठिन थी. टीम में बहुत सारे प्लेयर्स उन्हीं लोगों में से हैं जो उस सीरीज में खेले थे.''


ये भी पढ़ें: Champions Trophy: पीसीबी को आईसीसी से मिली खुशखबरी, चैंपियंस ट्रॉफी पर आया बड़ा अपडेट, क्या बदल गया BCCI का स्टैंड?


गिल और यशस्वी से भी खतरा


शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे प्रतिभाशाली युवाओं का ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी लाइन-अप कैसे रेट करता है? इस पर कमिंस ने कहा, ''मैंने शुभमन के खिलाफ थोड़ा सा खेला है. जायसवाल को ज्यादा नहीं देखा है, बस आईपीएल में थोड़ा सा देखा है. लेकिन वे दोनों ऐसे युवा लड़के लग रहे हैं जिन्होंने अलग-अलग प्रारूपों में काफी रन बनाए हैं. हम यहां उन पर नजर रखेंगे. हम अभी भी सीरीज से काफी दूर हैं. इसलिए मैं नहीं कह सकता कि मैं अभी उनके लिए योजना बना रहा हूं.''