ये हैं वनडे में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले 5 विकेटकीपर

विकेटकीपर्स ने स्टंप के पीछे से न जाने कितनी ही बार ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिससे मैच का रुख ही पलट गया.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 03 Aug 2020-9:06 am,
1/5

कुमार संगकारा

श्रीलंका के महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं, जिन्हें तोड़ पाना आज भी मुश्किल है. संगकारा ने श्रीलंका के लिए 397, आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के लिए 4 और एशिया इलेवन के लिए 3 मैच खेले हैं. इस दौरान संगकारा ने एक विकेटकीपर के तौर पर 482 शिकार किये हैं, जिनमें 99 स्टंपिंग और 383 कैच शामिल हैं.

2/5

एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. गिलक्रिस्ट वनडे में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में नंबर 2 पर हैं. गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 286 मैच और आईसीसी वर्ल्ड इलेवन की ओर से एक मैच खेला है, जिनमें गिलक्रिस्ट ने 472 शिकार किये हैं. इनमें 55 स्टंपिंग और  417 कैच शामिल हैं. इसके अलावा उनके नाम 6 बार पारी में 6 शिकार करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

3/5

महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन एमएस धोनी न सिर्फ अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं, बल्कि उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर्स की सूची में भी शामिल किया जाता है. वैसे आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर्स की लिस्ट में धोनी का नाम तीसरे नंबर पर दर्ज है. भारत की तरफ से धोनी ने अब तक 347 और एशिया इलेवन की ओर से 3 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान माही ने 444 शिकार किए हैं. इसके अलावा साल 2007 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 6 शिकार कर रिकॉर्ड बनाया था.

4/5

मार्क बाउचर

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नाम आता है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर का. बाउचर ने अपने करियर में साउथ अफ्रीका की तरफ से 290 और अफ्रीका इलेवन की ओर से 5 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 424 शिकार किये हैं, जिसमें 22 स्टंपिंग और 402 कैच शामिल हैं. इसके अलावा मार्क बाउचर ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2007 में एक पारी में 6 शिकार लपकने का रिकॉर्ड भी बनाया था.

5/5

मोईन खान

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर मोईन खान, जिन्होंने 219 वनडे मुकाबलों में 287 शिकार किए थे. मोईन के इस रिकॉर्ड  में 73 स्टंपिंग और 214 कैच शामिल हैं. उन्होंने साल 2000 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 1995 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पारी में पांच शिकार करने का रिकॉर्ड बनाया था.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link