IND vs ENG : टीम इंडिया का T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में कैसा है रिकॉर्ड? तीन सीजन रहा बुरा हाल, फिर यूं पकड़ी रफ्तार लेकिन...

India Record in T20 World Cup Semi Finals : टीम इंडिया के बार फिर उस पड़ाव पर पहुंच गई है, जहां से कई बार फैंस और खिलाड़ियों का दिल टूटा है. T20 वर्ल्ड कप 2024 में अजेय रहते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया है. अब टीम का सामना इंग्लैंड से 27 जून को खिताबी मुकाबले में जाने के लिए होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से गुयाना में खेला जाना है. इस बड़े मैच से पहले आइए जान लेते हैं टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के सेमीफाइनल मुकाबलों में कैसा रिकॉर्ड रहा है.

शिवम उपाध्याय Tue, 25 Jun 2024-7:06 pm,
1/5

2007 के बाद से नहीं जीता टूर्नामेंट

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही सीजन अपने नाम किया था. 2007 में खेले गए इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को रौंदकर खिताब जीता. इसके बाद से अब तक भारत इस फॉर्मेट का वर्ल्ड कप नहीं जीत सका है. ऐसे में इस बार फैंस को रोहित की अगुवाई वाली टीम से उम्मीद है कि वह वर्ल्ड चैंपियन बने.

 

2/5

तीन सीजन रहा बुरा हाल

2007 में चैंपियन बनने के बाद वो दौर आया जब भारतीय टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पा रही थी. लगातार तीन सीजन टीम इंडिया का ये बुरा हाल देखने को मिला, जिससे फैंस भी बेहद हताश दिखे. 2009, 2010 और 2012 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम दूसरे राउंड से ही बाहर हो गई थी.

 

3/5

फिर पकड़ी रफ्तार लेकिन...

लगातार तीन फ्लॉप सीजन के बाद 2014 में भारत दूसरी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की दहलीज पर पहुंच ही चुका था, लेकिन श्रीलंका ने फाइनल में हराकर उसके अरमानों पर पारी फेर दिया. इसके बाद से भारत दो बार सेमीफाइनल खेल चुका है, लेकिन हार मिली है. 2016 में भारत ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया, लेकिन हार मिली. 2021 में एक बार फिर ऐसा मौका आया जब दूसरे राउंड से ही भारत को बाहर होना पड़ा. पिछले सीजन यानि 2022 में रोहित शर्मा की ही कप्तानी में भारत ने सेमीफाइनल में एंट्री ली, लेकिन इंग्लैंड ने हराकर उसे फाइनल में प्रवेश करने से रोक दिया.

 

4/5

अब ट्रॉफी जीतने का शानदार मौका

टीम इंडिया के पास मौजूदा टूर्नामेंट को जीतकर ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म करने का सुनहरा मौका है. भारत किसी भी फॉर्मेट का आखिरी वर्ल्ड कप 2011 में धोनी की कप्तानी में जीता था, जबकि ICC ट्रॉफी भी आखिरी बार धोनी ने ही जितायी थी. जब भारत ने इंग्लैंड को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हराया.

 

5/5

इंग्लैंड से बदला चुकता करना चाहेगा भारत

भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से है. टीम के पास 2022 का बदला लेने का शानदार मौका है. 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से शमर्नाक हार का मुंह दिखाया था और ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ा. उस समय भी रोहित शर्मा ही टीम के कप्तान थे. अब भारत के पास इंग्लैंड को हराकर इस हिसाब को बराबर करना का मौका है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link