IND vs SA: मोहम्मद सिराज को BCCI ने यूं ही नहीं दिया मौका, ऑस्ट्रेलिया में बनेंगे बुमराह का सबसे बेहतर ऑप्शन!

Siraj in Team India: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप से पहले उस समय बड़ा झटका लगा, जब स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए. इस चोट ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर कर दिया है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गए हैं. फिलहाल बीसीसीआई ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को कर दिया. 28 साल के पेसर मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 30 Sep 2022-12:27 pm,
1/7

हैदराबाद के खिलाड़ी ने मारी बाजी

जसप्रीत बुमराह की चोट की खबर सुनकर उनके फैंस भी निराश हो गए थे. दाएं हाथ का यह स्टार तेज गेंदबाज चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो गया है. ऐसा भी लग रहा है कि वह टी20 वर्ल्ड कप में खेलते नजर नहीं आएंगे. फिलहाल हैदराबाद के मोहम्मद सिराज ने बाजी मार ली और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में मौका दिया गया है.

2/7

सिराज भी राइट आर्म पेसर

28 साल के पेसर मोहम्मद सिराज टी20 वर्ल्ड कप में बुमराह के सबसे बेहतर ऑप्शन साबित होंगे, यही सोचकर बीसीसीआई ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मौका दिया है. उम्मीद भी है कि वह सभी पर खरा उतरेंगे. हैदराबाद के रहने वाले सिराज के पक्ष में भी कुछ बातें नजर आती हैं. साल 2017 के आईपीएल में 2.6 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि हासिल करने वाले सिराज भी बुमराह की तरह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं.

3/7

दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं

सिराज भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अभी तक 28 ही मैच खेले हैं, लेकिन टी20 में ओवरऑल उनका रिकॉर्ड अच्छा है. वह दवाब भरी परिस्थितियों में अच्छा खेल दिखा सकते हैं जिसकी झलक उन्होंने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में दिखलाई थी. पिछले साल गाबा के मैदान पर जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी, तो हीरो सिराज ही थे. उन्होंने दूसरी पारी पांच विकेट अपने नाम किए थे. 

4/7

सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में दिखाया है कमाल

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा. सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक कोई टी20 मैच नहीं खेला, लेकिन वहां की सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों का वह हिस्सा रहे. इस दौरान उन्होंने 13 विकेट झटके.

5/7

कोहली का हमेशा मिला साथ

सिराज के अंदाज में वैसी ही आक्रामकता है जैसी ऑस्ट्रेलिया के कई तेज गेंदबाजों में नजर आती है. आईपीएल में तो उन्होंने धुरंधर और आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी काफी सपोर्ट मिला है. विराट टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में हैं और ऐसे में एक बार फिर यह जोड़ी अपनी आक्रामकता के दम पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का मनोबल तोड़ सकती है. कोहली की कप्तानी में सिराज ने आठ अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उनके नाम 23 विकेट हैं.

6/7

2017 में टी20 से किया था इंटरनेशनल डेब्यू

पेसर सिराज ने साल 2017 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था.  उन्होंने फिर दो साल बाद वनडे मैच में मौका मिला और इस फॉर्मेट में उन्होंने अपना पहला ही मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेला. बाद में साल 2020 में उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में किया.  

 

7/7

टी20 में हैं 100 से ज्यादा विकेट

मोहम्मद सिराज को पांच साल में भारत के लिए टी20 तो ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन वह आईपीएल में जरूर अपनी गेंदबाजी को धार देते हैं. सिराज ने अब तक 13 टेस्ट, 10 वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. टेस्ट क्रिकेट में सिराज ने 30.77 की औसत और 3.31 के इकॉनमी रेट से 40 विकेट झटके. वनडे में सिराज ने 13 विकेट लिए. पांच साल पहले टी20 डेब्यू करने वाले सिराज ने भारत के लिए इस फॉर्मेट में पांच मैचों में पांच ही विकेट झटके. हालांकि टी20 क्रिकेट में 102 मैचों में ओवरऑल 117 विकेट उनके नाम हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वह 53 मैचों में 200 विकेट ले चुके हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link