Team India: टीम इंडिया के एक धुरंधर खिलाड़ी का करियर 24 साल की उम्र में ही खत्म होता नजर आ रहा है. टैलेंटेड होने के बावजूद ये धाकड़ क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहर चल रहा है. सेलेक्टर्स भी इस खिलाड़ी को कोई भाव नहीं दे रहे हैं और उसे दूध में से मक्खी की तरह बाहर कर दिया गया है. पिछले 3 साल से यह खिलाड़ी टीम इंडिया में जगह पाने के लिए तरस गया है, लेकिन सेलेक्टर्स इस खिलाड़ी को मौका देने के लिए तैयार ही नहीं हैं. इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी की झलक भी देखने को मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीम इंडिया के इस युवा क्रिकेटर का करियर खत्म?


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सेलेक्शन कमिटी ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच 6 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी. बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने पृथ्वी शॉ को नहीं चुनकर ये संकेत दे दिए हैं कि अब इस बल्लेबाज के लिए टीम इंडिया में कोई जगह नहीं है.


हर बार सेलेक्टर्स दिखा रहे ढेंगा


पृथ्वी शॉ अकेले दम पर मैच का रुख पलटने में माहिर हैं, लेकिन फिर भी सेलेक्टर्स ने उन्हें टीम इंडिया में दोबारा खेलने के लायक नहीं समझा. टीम इंडिया का ये खिलाड़ी बेहद विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर है और काफी खतरनाक भी है. पृथ्वी शॉ पिछले लगभग 3 साल से लगातार नाइंसाफी का शिकार हो रहे हैं. पृथ्वी शॉ ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट मैचों में 339 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट मैचों में पृथ्वी शॉ का बेस्ट स्कोर 134 रन रहा है.


गेंदबाज मांगते हैं रहम की भीख


पृथ्वी शॉ की वो पारी भला कौन भूल सकता है, जब उन्होंने 11 जनवरी 2023 को असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में 383 गेंदों पर 379 रन ठोक दिए थे. पृथ्वी शॉ की इस विस्फोटक पारी में 49 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. अच्छी फॉर्म और टैलेंट के बावजूद पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में मौका नहीं दिया जा रहा, जो काफी सवाल खड़े करता है. पृथ्वी शॉ इतनी घातक बल्लेबाजी करते हैं कि उनके सामने विरोधी गेंदबाज भी रहम की भीख मांगते हुए नजर आते हैं. पृथ्वी शॉ अकेले दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं. अपनी कप्तानी में 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद पृथ्वी शॉ को साल 2018 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला था. इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए कई मौकों पर शानदार पारियां भी खेलीं.


भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट्स में क्रिकेट खेल चुके


पृथ्वी शॉ भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट्स में क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन अब तीनों ही फॉर्मेट्स में उनकी जगह छिन गई है. पृथ्वी शॉ ने भारत के लिए 5 टेस्ट मैचों में 339 रन बनाए हैं. इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 6 वनडे मैचों में 189 रन बनाए हैं. भारत के लिए पृथ्वी शॉ ने सिर्फ 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है, जिसमें वह खाता भी नहीं खोल पाए. 79 IPL मैचों में पृथ्वी शॉ ने 1892 रन बनाए हैं. पृथ्वी शॉ ने 55 फर्स्ट क्लास मैचों में 4417 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं. फर्स्ट क्लास मैचों में पृथ्वी शॉ का बेस्ट स्कोर 379 रन है.


बल्लेबाजी में दिखती है सहवाग और सचिन की झलक


पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है. पृथ्वी शॉ की बैटिंग के अंदाज में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का कॉम्बो देखने को मिला है. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग भी शुरुआत के ओवरों से तहलका मचाते थे और जमकर रन लूटते थे. बता दें कि भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि पृथ्वी शॉ में सहवाग, सचिन और लारा की झलक दिखती है. पृथ्वी बिना किसी डर के जमकर रन लूटते हैं. पृथ्वी शॉ को ज्यादा से ज्यादा मौके मिले तो वह दुनिया के किसी भी कोने में रन बना सकते हैं.