R Ashwin WTC Wickets: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू हो चुका है. इस मैच में टॉस मेहमान टीम के कप्तान टॉम लैथम ने जीता और बैटिंग चुनी. भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बड़ा फैसला लेते हुए इस मैच में तीन बदलाव किए. वाशिंगटन सुंदर, आकाशदीप और शुभमन गिल को कुलदीप यादव, केएल राहुल और मोहम्मद सिराज की जगह पर शामिल किया. मैच के पहले ही सेशन में स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक महारिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्विन ने रचा इतिहास


जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप ने भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत. कप्तान रोहित शर्मा ने ज्यादा देर ने करते हुए पारी का सातवां ओवर अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को थमाया. अश्विन ने भी अपने पहले ही ओवर में कमाल दिखते हुए विपक्षी कप्तान टॉम लैथम (15) का शिकार कर लिया. ओवर की पांचवीं गेंद अश्विन कीवी बल्लेबाज को LBW आउट कराया. भारत को दूसरा विकेट भी अश्विन ने ही दिलाया, जब विल यंग 18 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया. इस विकेट के साथ ही अश्विन ने इतिहास रच दिया.


बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड


दरअसल, अश्विन ने ये दो विकेट चटकाए ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप हिस्ट्री में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को आउट करने वाले बॉलर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन के नाम था. नाथन लियोन ने अब तक खेले WTC में खेले 43 मैचों में 187 विकेट चटकाए हैं. अश्विन के अब 188 विकेट हो गए हैं. उन्होंने अपने 39वें मैच में ही लियोन को पीछे छोड़ दिया है.


WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज


रविचंद्रन अश्विन - 188 
नाथन लियोन - 187 
पैट कमिंस - 175
मिचेल स्टार्क - 147 
स्टुअर्ट ब्रॉड - 134   


सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट के मामले में लियोन की बराबरी


अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन के बराबर पहुंच गए हैं. लियोन के नाम 530 टेस्ट विकेट हैं और वह इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं. हालांकि, अश्विन ने लियोन की तुलना में सिर्फ 104वें टेस्ट मैच में यह विकेट पूरे किए. लियोन के नाम 530 विकेट 129 मैचों में हैं.


टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज


मुथैया मुरलीधरन - 800 
शेन वॉर्न - 708
जेम्स एंडरसन - 704
अनिल कुंबले - 619
स्टुअर्ट ब्रॉड - 604
ग्लेन मैक्ग्रा - 563
आर अश्विन - 530
नाथन लियोन - 530