Ravichandran Ashwin Test Record: भारतीय टीम 24 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलेगी. पहला मैच बेंगलुरु में टीम इंडिया हार गई थी. न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल करके सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. कीवी टीम की नजर पुणे में ही सीरीज को अपने नाम करने पर होगी. दूसरी ओर, भारत वापसी करने के लिए उतरेगा. वह पुणे में मैच को जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाने के लिए लड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुणे में दिखेगा अश्विन का जलवा


इस टेस्ट में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अपनी फिरकी का जादू दिखाते नजर आएंगे. अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. पुणे में अश्विन की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाने पर होंगी. वह WTC में बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उतरेंगे. अश्विन को पहले टेस्ट में सिर्फ एक सफलता मिली थी. वह पुणे में जोरदार वापसी के लिए तैयार हैं.


बांग्लादेश के खिलाफ बरपाया था कहर


बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने वाले अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इसके लिए उन्हें सिर्फ 2 विकेटों की दरकार है. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में उन्होंने 11 विकेट लेने के अलावा एक शतक भी लगाया था. वह एक बार फिर से अपनी बॉलिंग का जादू दिखाने के लिए बेताब हैं.


ये भी पढ़ें: 'DSP साहब' प्लेइंग-11 से होंगे बाहर? देश में रिकॉर्ड शर्मनाक, टेंशन में कप्तान रोहित शर्मा


निशाने पर नाथन लियोन का रिकॉर्ड


दरअसल, अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में अब तक 186 विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने यह विकेट 38 मुकाबले खेलते हुए अपने नाम किए हैं. उनके निशाने पर ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक स्पिनर नाथन लियोन का रिकॉर्ड है. लियोन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं. उनके नाम 43 टेस्ट मैचों में 187 विकेट है. अश्विन अगर पुणे टेस्ट में सिर्फ 2 विकेट हासिल कर लेते हैं तो इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे.


ये भी पढ़ें: अब कभी भारत के लिए टेस्ट नहीं खेल पाएंगे ये 5 स्टार क्रिकेटर! BCCI ने दूध में से मक्खी की तरह निकाला बाहर


WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप गेंदबाज


नाथन लियोन - 187 विकेट
रविचंद्रन अश्विन - 186 विकेट
पैट कमिंस - 175 विकेट
मिचेल स्टार्क - 147 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड - 134 विकेट