Rishabh Pant vs MS Dhoni Record: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत विकेट के पीछे से विरोधियों में दहशत पैदा करते नजर आ रहे हैं. उन्होंने महज 34 टेस्ट में वो कारनामा कर दिखाया है जो बड़े-बड़े दिग्गज करने में नाकाम रहे. एमएस धोनी से पंत की तुलना की जाती है, लेकिन अब पंत माही के विकेटकीपिंग रिकॉर्ड की तरफ तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं. टेस्ट फॉर्मेट में एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड खतरे में है. हालांकि, पंत अभी इससे काफी दूर हैं लेकिन उन्होंने बड़े-बड़े धुरंधरों को पछाड़ दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंत ने खेले 34 टेस्ट


ऋषभ पंत ने टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर एक्सीडेंट के बाद एक बार फिर अपनी जगह पक्की कर ली है. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत ने बेहतरीन शतक ठोका. बात करें रिकॉर्ड की तो पंत ने 34 टेस्ट मैच की 67 पारियों में ही विकेट के पीछे से 134 शिकार किए हैं. इस दौरान उन्होंने जॉस बटलर, एलेक्स कैरी, धनंजय डि सिल्वा जैसे स्टार्स को भी पछाड़  दिया है. हालांकि, धोनी के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए अभी पंत को काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे. 


ये भी पढ़ें.. सरफराज नहीं खेलेंगे! पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर के लिए खुल गया वापसी का रास्ता, अब शुरू होगा असली मिशन


तीसरे नंबर पर पंत


टेस्ट फॉर्मेट में विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा शिकार करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो ऋषभ पंत तीसरे स्थान पर हैं. पहले नंबर पर एमएस धोनी हैं जबकि दूसरा नाम हुसैन किरमानी का है, किरमानी ने 88 मैच की 151 पारियों में 198 शिकार किए थे. बात करें धोनी की, तो उन्होंने 90 टेस्ट की 166 पारियों में 294 शिकार विकेट के पीछे से किए थे. मौजूदा आंकड़ो के हिसाब से पंत निरंतर यही प्रदर्शन करते रहते हैं तो जल्द ही धोनी के रिकॉर्ड के करीब होंगे. 


व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी पहली पसंद


ऋषभ पंत व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी विकेटकीपर के रूप में पहली पसंद साबित हुए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी उन्होंने विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी में धांसू प्रदर्शन किया. पंत लगभग एक साल से अधिक समय तक क्रिकेट से दूर हो गए थे. दिसंबर 2022 में पंत एक भयानक एक्सीडेंट का शिकार हुए थे. इस दौरान केएल राहुल और ईशान किशन विकेटकीपिंग संभाल रहे थे.