Rohit Sharma, ODI World Cup : धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलने उतरेगी. रोहित ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले बड़ा बयान दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब लक्ष्य पर फोकस करने का समय


भारतीय क्रिकेट टीम को स्वदेश में हो रहे वर्ल्ड कप के दौरान भारी दबाव से भी पार पाना होगा, कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को कहा कि अब एकांत में रहकर लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है. भारतीय टीम से उम्मीद की जा रही है कि वह तीसरी बार 50 ओवरों के वर्ल्ड कप को जीतने में सफल रहेगी. भारत ने 2011 में अपनी सरजमीं पर विश्व कप जीता था. इसके बाद 2015 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 में इंग्लैंड ने अपनी धरती पर खिताब जीता. अब भारतीय टीम से यह क्रम जारी रखने की उम्मीद की जा रही है.


'जानता हूं कि दांव पर क्या लगा है'


रोहित ने आईसीसी के ‘कैप्टन डे’ कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘मैं जानता हूं कि क्या दांव पर लगा है. जो खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं वे जानते हैं कि क्या दांव पर लगा है. हमारे लिए अब सब कुछ भूल कर उस पर ध्यान देने का समय है जो कि हम एक टीम के रूप में चाहते हैं.’’ रोहित चाहते हैं कि उनकी टीम एक बार में एक मैच पर फोकस करे क्योंकि वर्ल्ड कप लंबा टूर्नामेंट है. उन्होंने कहा, ‘पिछले 3 वर्ल्ड कप में मेजबान देश ने खिताब जीता है. यह लंबी अवधि तक चलने वाला टूर्नामेंट है और आप अभी से इतने आगे के बारे में नहीं सोच सकते. हमारे लिए यही जरूरी है कि हम कोशिश करें और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें.’


उम्मीद तो की जाती है


रोहित ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाओं के बोझ से खुद को बाहर निकलने में सफल रहेंगे. उन्होंने कहा,‘‘हमें उम्मीदों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपसे हमेशा कुछ न कुछ अपेक्षा की जाती है. हमें इसको लेकर चिंता नहीं करनी होगी कि कौन खेल रहा है और बाहर क्या हो रहा है क्योंकि यह समय हमारे लिए एकांत में रहकर लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का है.’


हर मैच की अहमियत


रोहित ने अपनी टीम के खिलाड़ियों से अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और दबाव को भूलने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, ‘सभी खिलाड़ी जानते हैं कि दबाव से कैसे बाहर निकलना है, फिर चाहे वे स्वदेश में हो या विदेश में. दबाव ऐसी चीज है जो कभी खिलाड़ी का पीछा नहीं छोड़ता. वो हमेशा रहेगा इसलिए उसको भूलकर अपने काम पर ध्यान केंद्रित करो.’ रोहित ने आगे कहा, ‘हम 8 अक्टूबर को चेन्नई में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. हम इस टूर्नामेंट में अपने हर मैच के महत्व को समझते हैं. इसलिए हर मैच में आपको अपना बेस्ट देना होगा.’ (PTI से इनपुट)