Unbreakable Record: सचिन तेंदुलकर को यूं ही नहीं 'गॉड ऑफ क्रिकेट' कहा जाता है. वनडे और टेस्ट में महारत हासिल करने वाले मास्टर ब्लास्टर का नाम रिकॉर्डबुक में अक्सर टॉप पर दिखता है. भले ही विराट कोहली वनडे क्रिकेट में शतकों के मामले में सचिन से आगे हों. लेकिन अभी भी सचिन के नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो 26 साल से अमर है. दो दशक से अभी तक इस रिकॉर्ड के आस-पास भी दुनिया का कोई खिलाड़ी नजर नहीं आया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सचिन ने पूरे साल किया था 'तांडव' 


मॉडर्न डे क्रिकेट में विराट की पीक के किस्से युवाओं ने बहुत सुने होंगे. लेकिन एक साल था 1998, जब दुनियाभर की टीमें सचिन के तांडव से खौफजदा थीं. सचिन ने सालभर रनों का 'तांडव' मचाया. इस दौरान उन्होंने 34 वनडे  मैच खेले, जिसमें 9 शतक और 7 फिफ्टी ठोकी. शायद ही कोई पारी हो जब सचिन के बल्ले से रनों की आग निकलती नहीं नजर आई. इसी साल सचिन ने वनडे इंटरनेशनल में एक साल में सबसे ज्यादा रनों का महारिकॉर्ड कायम कर दिया था. उनके बल्ले से 1998 में 65.31 की औसत से 1894 रन निकले थे. 


ये भी पढ़ें.. 53 साल में पहली बार: टीम इंडिया में खेलने का सपना टूटा, तो USA में मचाया तांडव, मिलिंद ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


द्रविड़-गांगुली के छूटे थे पसीने


भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने 1999 में रनों की बौछार कर दी. एड़ी-चोटी का जोर लगाने के बाद भी दोनों दिग्गज मास्टर ब्लास्टर के रिकॉर्ड से कोसों दूर रह गए. गांगुली ने 1999 में सचिन से ज्यादा 41 मैच खेले, जिसमें 4 शतक और 10 फिफ्टी की मदद से उन्होंने 1767 रन बनाकर दूसरे नंबर पर कब्जा किया. तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम है, जिन्होंने इसी साल 43 मैच में 6 शतक और 8 फिफ्टी की बदौलत 1761 रन बनाए थे. 


मौजूदा प्लेयर्स में सबसे करीब गिल


यूं तो सचिन के रिकॉर्डलिस्ट की तुलना विराट कोहली से होती है. लेकिन मौजूदा प्लेयर्स में सचिन के रिकॉर्ड के सबसे करीब शुभमन गिल नजर आए. साल 2023 में टीम इंडिया के प्रिंस ने 29 वनडे मैच खेले, जिसमें गिल ने 63.36 की औसत से बैटिंग कर 1584 रन ठोक डाले. इस दौरान युवा खिलाड़ी के बल्ले से 208 रन की आतिशी पारी भी देखने को मिली थी. गिल के बल्ले से 5 सेंचुरी और 9 फिफ्टी देखने को मिली थी.