India Tour of England 2025: भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने अब तक के करियर में तीन बार इंग्लैंड के दौरे पर जा चुके हैं. वह 2014, 2018 और 2021-22 में हुए भारत के इंग्लैंड दौरों पर टीम का हिस्सा रहे. भारत अगले साल फिर इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी, जिसमें विराट कोहली भी टीम के लिए अहम रोल निभाने वाले हैं. इससे पहले ही इंग्लैंड के महान गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने विराट को लेकर बड़ी भविष्यवाणी कर दी है. उनका कहना है कि अगले साल भारत का इंग्लैंड दौरा विराट कोहली का आखिरी दौरा हो सकता है और इससे यह सीरीज दिलचस्प भी हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चौथी बार इंग्लैंड दौरे पर होंगे विराट


2025 में 20 जून से भारतीय टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड के दौरे पर होगी, जिसकी शुरुआत लीड्स में होने वाले पहले मुकाबले के साथ होगी. वहीं, केनिंग्टन ओवल में 4 अगस्त से शुरू होने वाले मैच के साथ ही सीरीज समाप्त हो जाएगी. विराट कोहली का यह चौथा इंग्लैंड दौरा होगा. फैंस इस सीरीज में विराट को देखने के लिए बेताब होंगे, क्योंकि वह 2024 की शुरुआत में होने वाली भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा नहीं थे.


इस दिग्गज ने की भविष्यवाणी


इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले महान बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के कहना है कि विराट का आगामी इंग्लैंड दौरा आखिरी हो सकता है. नॉटिंघम पोस्ट ने ब्रॉड के हवाले से कहा, 'यह विराट का इंग्लैंड का आखिरी दौरा हो सकता है. उनके पास बहुत प्रतिभा और गहराई है. इंग्लैंड की टीम थोड़ी अधिक युवा और कम अनुभवी है, लेकिन उनके पास बहुत अधिक प्रतिभा है और वे फ्रंट-फुट शैली की क्रिकेट खेलते हैं.' 


कौन जीतेगा सीरीज?


ब्रॉड ने सीरीज के विनर पर भी टिप्पणी की. उन्होंने कहा, 'एक फैन के रूप में, आप उस सीरीज की हर गेंद देखना चाहते हैं. इंग्लैंड का प्रदर्शन शानदार रहेगा और मुझे लगता है कि यह करीबी मुकाबला होगा. मुझे नहीं लगता कि यह 5-0 या 4-0 होगा, यह शायद आखिरी टेस्ट तक जाएगा.' कोहली के इंग्लैंड में प्रदर्शन की बात करें तो 17 टेस्ट मैचों में उन्होंने 1096 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं. 2018 दौरे पर विराट शानदार फॉर्म में थे. इसी दौरे पर उन्होंने दोनों शतक जमाए थे.


लॉर्ड्स में मिली हार पर भी बोले


ब्रॉड ने 2021 में भारत से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मिली हार पर भी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि जब भारत ने 2021 में अपने दौरे के दौरान लॉर्ड्स में जीत हासिल की तो उन्हें बहुत दुख हुआ. हालांकि वह उस मैच का हिस्सा नहीं थे, लेकिन वह टीम का हिस्सा थे. ब्रॉड ने कहा, 'यह कम मत आंकिए कि जब भारत ने लॉर्ड्स (2021 में) में जीत हासिल की और सीरीज ड्रॉ की तो इससे इंग्लैंड को कितना दुख हुआ. यह एक अग्रेसिव टेस्ट था, मोहम्मद सिराज ने आखिरी दिन शानदार गेंदबाजी की, पिच सूखी थी और बस थोड़ी बहुत मूवमेंट मिल रही थी.' बता दें कि भारत ने यह मैच विराट कोहली की कप्तानी में 151 रन से जीता था.