Sunil Gavaskar : वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार के साथ टीम इंडिया का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना भी टूटा. अब टीम की निगाहें अगले महीने यानी जून में शुरू होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप हैं. 1 जून से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होनी है, जो अमेरिका और वेस्टइंडीज की साझा मेजबानी में खेला जाएगा और इसका फाइनल मुकाबला 29 जून को होगा. पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने इस वर्ल्ड कप की टॉप-4 टीमों के नाम बताए हैं, जो चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत समेत ये 3 नाम


सुनील गावस्कर ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टॉप-4 टीमों में भारत समेत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को चुना है. बता दें कि भारतीय टीम धोनी की कप्तानी में 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीती थी. इसके बाद से अब तक टीम इस फॉर्मेट का ICC टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है. आगामी सीजन में भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगा. अगला मैच 9 जून को पाकिस्तान से है. फिर अमेरिका (12 जून) और कनाडा (15 जून) से मुकाबला होगा.


डिफेंडिंग चैंपियन भी


पिछला टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम को भी सुनील गावस्कर ने टॉप-4 में रखा है. बता दें कि इंग्लैंड की टीम दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है. 2022 से पहले 2010 में इंग्लैंड टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी, जब उसने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था. इसके अलावा वेस्टइंडीज को भी भारतीय दिग्गज ने टॉप-4 में रखा है. वेस्टइंडीज भी दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है. 2012 और 2016 में डैरेन सैमी की अगुवाई में टीम चैंपियन बनी थी.


ऑस्ट्रेलिया भी टॉप-4 में 


2021 में न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी गावस्कर ने टॉप-4 में रखा है. ऑस्ट्रेलिया एक ही बार यह टूर्नामेंट जीत सकी है. आगामी सीजन में ऑस्ट्रेलिया की टीम मिचेल मार्श की कप्तानी में खेलेगी. टीम में ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क जैसे खूंखार खिलाड़ी भी शामिल हैं, जो अकेले दम पर मैच पलट देते हैं. ऑस्ट्रेलिया अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को ओमान के खिलाफ मैच से करेगा.