Team India T20 World Cup 2024 : रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने न्यूयॉर्क पहुंच चुकी है. टीम का पहला मैच आयरलैंड से 5 जून को होना है. भारत को इस टूर्नामेंट का विजेता बनने में 5 खिलाड़ी बेहद अहम रोल निभाने सकते हैं. अगर ये चले तो समझो ट्रॉफी पक्की है. टीम इंडिया को 9 जून को सबसे बड़ा ग्रुप मैच खेलना है. भारत की टक्कर चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में होगी. इस मुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस और दिग्गजों की निगाहें टिकी हैं. खासकर भारत और पाकिस्तान के.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यशस्वी बन सकते हैं गेम चेंजर


धाकड़ ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इस टूर्नामेंट में भारत के लिए गेम चेंजर की भूमिका निभा सकते हैं. इस युवा बल्लेबाज की ताकत पहली ही गेंद से बड़े-बड़े शॉट्स लगाने की है. हालांकि, आईपीएल 2024 में उनका बल्ला उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया, लेकिन वह कितने घातक साबित हो सकते हैं. यह पिछले कुछ महीनों में उन्होंने साबित किया है. ऐसे में उन पर टीम को शानदार शुरुआत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी रहेगी.


फॉर्म में विराट कोहली


टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली पर सभी की निगाहें हैं. वह आईपीएल 2024 में कमाल की बल्लेबाजी करके टी20 वर्ल्ड कप खेलने गए हैं. कोहली आईपीएल 2024 में 741 रन के साथ टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर रहे. आईपीएल में उनके स्ट्राइक रेट को लेकर काफी सवाल उठाए गए, लेकिन उन्होंने बल्ले से सबका मुंहतोड़ जवाब दिया. ऐसे में अगर कोहली का बल्ला टी20 वर्ल्ड कप में भी बोला तो भारत के ट्रॉफी जीतने के चांस बढ़ जाएंगे. बता दें कि कोहली टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.


यॉर्कर मास्टर जसप्रीत बुमराह


टीम इंडिया की गेंदबाजी की अगुवाई करने वाले घातक पेसर जसप्रीत बुमराह बेहद अहम रोल निभाने वाले हैं. स्क्वॉड में वह सबसे अनुभवी बॉलर भी हैं. आईपीएल 2024 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए 18 विकेट चटकाए थे. ऐसे में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी. बुमराह की खासियत यह है कि वह जरूरी समय पर टीम को विकेट निकालकर देते हैं. बुमराह की यॉर्कर गेंदों के तो क्या ही कहने. वह सटीक यॉर्कर के साथ बल्लेबाजों के होश उड़ा देते हैं.


नंबर-1 सूर्यकुमार


दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी. सूर्यकुमार ऐसे बल्लेबाज हैं जो कुछ ही गेंदों में मैच पलट कर रख देते हैं. यह मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ शॉट लगाने में माहिर है. चोट के बाद उन्होंने आईपीएल में वापसी की और कई बेहतरीन पारियां खेलकर दिखाईं, जिसमें एक शतक भी शामिल रहा. अगर भारत को वर्ल्ड कप अपने नाम करना है तो मिडिल ऑर्डर में सूर्या का परफॉर्म करना बेहद जरूरी है.


कुलदीप कर रहे शानदार बॉलिंग


भारत के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव पिछले कुछ समय से शानदार लय में हैं. उन्होंने आईपीएल 2024 में भी दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार गेंदबाजी की है. इससे पहले बीते साल भारत में ही हुए वनडे वर्ल्ड कप में भी कुलदीप ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए टीम को फाइनल तक ले जाने में अहम भूमिका निभाई थी. ऐसे में इस बार भी उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि जरूरी विकेट चटकाकर टीम को ट्रॉफी जिताकर ही वापस लौटें.