नई दिल्ली: रोहित शर्मा को हाल ही में टीम इंडिया का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. सिर्फ 2-3 महीनों के ही समय के अंदर ये खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम का कप्तान बन चुका है. रोहित से सभी को ये उम्मीद है कि वो टीम को एक बार फिर से आईसीसी ट्ऱॉफी जिताएंगे. इसके लिए रोहित को टीम में कुछ अच्छे खिलाड़ियों की भी जरूरत है. खासकर मिडिल ऑर्डर में रोहित को युवराज सिंह जैसे ही एक घातक खिलाड़ी की जरूरत है जोकि शायद उन्हें अब मिल चुका है. 


रोहित को मिला युवराज जैसा खिलाड़ी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खतरनाक मैच विनर श्रेयस अय्यर नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे. श्रेयस अय्यर युवराज सिंह की तरह ही विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर हैं और मौजूदा टेस्ट सीरीज में उन्होंने ये करके भी दिखाया है. अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ डे नाइट टेस्ट में जो पारी खेली उससे उन्होंने एक बार फिर से सभी का ध्यान खींच लिया है. अय्यर ने गेंदबाजों को लिए मददगार पिच पर बवाल काट दिया. जहां सभी बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप हो रहे थे वहां अय्यर ने आके 92 रन ठोक दिए. इस पारी में 10 चौके और 4 छक्के शामिल थे. उनकी इस पारी से एक बार फिर सभी को युवराज सिंह की याद जरूर आई होगी. 


श्रेयस के पास बेहतरीन कला


भारतीय क्रिकेट टीम के पास श्रेयस अय्यर जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है. श्रेयस अय्यर मैदान के चारों ओर चौके और छक्कों की बरसात कर रन बटोरने में माहिर हैं. श्रेयस अय्यर ने पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक जड़ते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रनों की यादगार पारी खेली थी. श्रेयस अय्यर भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. श्रेयस अय्यर ने 2 टेस्ट मैचों में 202 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर ने 26 वनडे मैचों में 947 रन और 36 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 809 रन बनाए हैं. 87 IPL मैचों में श्रेयस अय्यर ने 2375 रन बनाए हैं. टेस्ट और वनडे में अय्यर के नाम 1-1 शतक है. 


एक ही साल में बना दिया ये बड़ा रिकॉर्ड


श्रेयस अय्यर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर ने रिकॉर्ड 204 रन ठोक डाले. इस दौरान अय्यर ने लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिए. श्रेयस अय्यर ने इसी के साथ विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. अय्यर भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस सीरीज में भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को श्रीलंकाई गेंदबाज आउट तक नहीं कर सके. 


श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में श्रेयस अय्यर ने 28 गेंदों पर 57 रन ठोके थे, जबकि दूसरे टी20 मैच में 44 गेंदों पर 74 रन कूट दिए थे. तीसरे टी20 मैच में भी अय्यर का तूफान नहीं रुका और उन्होंने 45 गेंदों पर 73 रन जड़ दिए. श्रेयस अय्यर ने इसी के साथ विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए.  इससे पहले विराट कोहली ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 199 रन बनाए थे.


तीनों ही फॉर्मेट्स में जगह पक्की 


श्रेयस अय्यर ने पिछले एक साल के अंदर ही भारतीय टीम में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट्स (टेस्ट, वनडे और टी20) के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इस साल अय्यर की किस्मत ने पलटी मारी और वह लगातार टीम इंडिया को मैच जिता रहे हैं. आईपीएल में अब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी मिल चुकी है. श्रेयस अय्यर का बतौर मैच विनर चमकना टीम इंडिया के मिशन टी-20 वर्ल्डकप 2022 और वर्ल्डकप 2023 के लिए बड़ी राहत दे गया है. श्रेयस अय्यर का स्ट्राइक रेट 200 का रहता है.