नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. इस टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा चोटिल होकर बाहर हो गए हैं, लेकिन सेलेक्टर्स ने रोहित की जगह के लिए एक बल्लेबाज को नहीं चुनकर बड़ी गलती कर दी. सेलेक्टर्स ने जिस बल्लेबाज को नजरअंदाज किया है, वह रोहित शर्मा से भी तूफानी बैटिंग में माहिर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस घातक ओपनर पर करियर खत्म होने का खतरा


साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद पृथ्वी शॉ को नहीं चुना जाना सेलेक्टर्स की बड़ी भूल साबित हो सकती है. टेस्ट सीरीज में कई युवा और नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, लेकिन पृथ्वी शॉ जैसे धाकड़ ओपनर को सेलेक्टर्स लगातार इग्नोर करते आ रहे हैं. पृथ्वी शॉ मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक युवा बल्लेबाजों में से एक हैं.


इस बल्लेबाज के कारण हो रही नाइंसाफी


पृथ्वी शॉ की जगह सेलेक्टर्स शुभमन गिल को लगातार टेस्ट टीम में चुन रहे हैं. शुभमन गिल 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में खेल चुके हैं, लेकिन मेन टीम इंडिया से अब पृथ्वी शॉ को साइड धकेला जा रहा है. पृथ्वी शॉ को सेलेक्टर्स लगातार बाहर रख रहे हैं. ये ओपनर 2020-21 ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सीरीज के बाद से टीम से बाहर ही है. पृथ्वी शॉ को 2021 इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में जरूर बुलाया गया था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला.


रोहित से भी तूफानी है बैटिंग


साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले रोहित शर्मा चोटिल होकर बाहर हुए तो उम्मीद थी कि पृथ्वी शॉ को मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बता दें कि रोहित शर्मा इस वक्त 34 साल के हैं और इस उम्र के बाद कुछ ही सालों में ज्यादातर खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देते हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में रोहित की जगह टीम इंडिया को टेस्ट में एक नए ओपनिंग बल्लेबाज की जरूरत होगी. ये जिम्मा युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ संभाल सकते हैं. शॉ के बल्ले ने घरेलू और आईपीएल में जो सनसनी फैलाई है उसकी गूंज पूरी दुनिया ने सुनी है. सिर्फ 22 साल का ये बल्लेबाज टीम इंडिया का भविष्य है. उनकी बल्लेबाजी ने हर किसी का दिल जीता है.


सचिन-सहवाग का कॉम्बो


पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है. पृथ्वी शॉ की बैटिंग के अंदाज में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का कॉम्बो देखने को मिला है. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग भी शुरुआत के ओवरों से तहलका मचाते थे और जमकर रन लूटते थे. बता दें कि भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि पृथ्वी शॉ में सहवाग, सचिन और लारा की झलक दिखती है. 21 साल के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ आक्रामक बल्लेबाज हैं. पृथ्वी बिना किसी डर के जमकर रन लूटते हैं. पृथ्वी शॉ को ज्यादा से ज्यादा मौके मिले तो वह दुनिया के किसी भी कोने में रन बना सकते हैं. 


साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम 


विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, प्रियंक पांचाल, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.