नई दिल्ली: टीम इंडिया के हिटमैन ओपनर रोहित शर्मा को हाल ही में तीनों फॉर्मेट में कप्तान नियुक्त किया गया है. रोहित के हाथ में कप्तानी आते-आते काफी समय लग गया और अपनी उम्र के हिसाब से वो चाहकर भी लंबे समय तक भारतीय टीम के कप्तान नहीं रह पाएंगे. रोहित के फैंस को लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि वो टीम के कप्तान नियुक्त हो. लेकिन रोहित इस वक्त 34 साल के हैं. बहुत से क्रिकेटर इस उम्र तक अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर देते हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास पहले से एक खिलाड़ी ऐसा मौजूद है जो उनके बाद लंबे समय तक कप्तान बना रह सकता है. 


रोहित लंबे समय तक नहीं रह पाएंगे कप्तान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल रोहित शर्मा का कप्तान बनना इसलिए मुश्किल है क्योंकि उनकी उम्र अब 34 साल हो चुकी है और वो विराट कोहली (33) से भी एक साल बड़े ही हैं. इस उम्र में आकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों की फिटनेस जवाब देने लगती है और वो रिटायमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं. 7-8 साल के लंबे समय के बारे में सोचकर रोहित को नया कप्तान नहीं बनाया जा सकता है. ऐसे में कुछ ही सालों के बाद टीम इंडिया के लिए फिर एक नए कप्तान की खोज की जाएगी. ऐसे में ऋषभ पंत एक अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं.


ये खिलाड़ी बन सकता है नया कप्तान


टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रोहित शर्मा के बाद फुल टाइम नया कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और उन्होंने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत आईपीएल में बेहतरीन की. ये बात तो तय है कि पंत ने बहुत ही कम समय में खुद की जगह एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में बना ली है. वो अभी युवा हैं और उनके पास अभी एक लंबा करियर बाकी है. इसी वजह से वो किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. उनको रोहित की जगह इस टीम की कमान सौंपी जा सकती है.


आईपीएल में कप्तानी का अनुभव 


आईपीएल 2021 में भी ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली लीग मैचों के बाद अंक तालिका में टॉप पर रही. हालांकि क्वालीफायर के दोनों मैचों में इस टीम को हार झेलनी पड़ी. फिर भी पंत ने पहली ही बार में दिखा दिया कि वो कप्तानी कैसे कर सकते हैं. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. इससे ये बात भी समझ आती है कि विकेट के पीछे रहने वाले खिलाड़ी को किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा खेल की समझ रहती है.   


बल्लेबाजी में बनाया बड़ा रिकॉर्ड


ताबड़तोड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया है. दरअसल पंत अब भारत की ओर से सबसे तेज टेस्ट फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने िस मामले में कपिल देव, शार्दुल ठाकुर और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है. दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन पंत की आंधी मैदान पर देखने को मिली. इस बल्लेबाज ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर क्लास ली और टीम को एक अच्छी लीड दिलाने में भी मदद की है.