IND vs ENG: 2023 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा का सामना करना होगा. 25 जनवरी 2024 से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 का हिस्सा होगी. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी के लिए हैदराबाद (25 से 29 जनवरी), विशाखापत्तनम (2 से 6 फरवरी), राजकोट (15-19 फरवरी), रांची (23-27 फरवरी) और धर्मशाला (7-11 मार्च) को चुना गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2023 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया की सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा


समय पर मैदान तैयार नहीं होने के कारण इस साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के मैच की मेजबानी से चूकने के बाद धर्मशाला को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के आयोजन के लिए चुना गया है. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद IPL 2024 की शुरुआत होगी, जिसमें तीन हफ्ते का अंतर होगा. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज से विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का मौका मिलेगा. इसके अलावा टीम 2023-24 घरेलू सत्र में आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट भी खेलेगी.


इस खतरनाक देश के खिलाफ होगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे मोहाली में 22 सितंबर को खेला जाएगा, जबकि इंदौर और राजकोट बाकी बचे दो मैच की मेजबानी क्रमश: 24 और 27 सितंबर को करेंगे. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को घरेलू सत्र के कार्यक्रम की घोषणा की. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संकेत दिए थे कि विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी की दौड़ में पिछड़ने वाले मोहाली, नागपुर, राजकोट, इंदौर, तिरूवनंतपुरम जैसे स्थलों को घरेलू सत्र के दौरान इसकी भरपाई की जाएगी और उन्हें कम से कम दो मैच की मेजबानी मिलेगी.


बीसीसीआई ने शेड्यूल की घोषणा की


बीसीसीआई इस हफ्ते मीडिया अधिकार निविदा की घोषणा कर सकता है और ऐसे में कार्यक्रम की घोषणा करना जरूरी था. अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले विश्व कप के बाद भारत घरेलू सत्र में वनडे मैच नहीं खेलेगा. भारत को अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप में हिस्सा लेना है और इसे देखते हुए हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम घरेलू सत्र में आठ टी20 मैच खेलेगी. टीम इंडिया वनडे विश्व कप के एक हफ्ते बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच और फिर जनवरी 2024 में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलेगी. अफगानिस्तान ने 2018 में भारत में टेस्ट मैच खेला था, लेकिन उसकी सीमित ओवरों की टीम भारत में पहली बार सीरीज खेलेगी.


भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 


पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी (हैदराबाद)


दूसरा टेस्ट: दो से छह फरवरी (विशाखापत्तनम)


तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी (राजकोट)


चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी (रांची)


पांचवां टेस्ट: तीन से सात मार्च (धर्मशाला)