Indian Cricket Team:  भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले दलीप ट्रॉफी का आयोजन होना है. इस बार शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़ और अभिमन्यु ईश्वरन को चार टीमों का नेतृत्व सौंपा गया है. रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है. ये अनुभवी खिलाड़ी अभी आराम कर रहे हैं. वहीं, मोहम्मद शमी अभी भी चोट से उबर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई खिलाड़ियों की हुई अनदेखी


दलीप ट्रॉफी के लिए 61 खिलाड़ियों का चयन हुआ है, लेकिन कुछ नामी चेहरे अभी भी छूट गए. इन खिलाड़ियों के न चुने जाने से यह सवाल उठ रहा है कि क्या उन्हें टेस्ट टीम के लिए नहीं देखा जा रहा है? क्या कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर की योजनाओं में ये खिलाड़ी नहीं हैं? आइए इन खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से जानते हैं...


ये भी पढ़ें: खतरे के निशान पर सचिन का महारिकॉर्ड! करीब पहुंचा ये बल्लेबाज, रनों और शतकों की उगल रहा आग


संजू सैमसन: संजू सैमसन को अक्सर भारतीय टीम में अनदेखा किया जाता है. वह वनडे और टी20 में तो खेलते हैं, लेकिन टेस्ट में उन्हें डेब्यू का इंतजार है. अपने 9 साल के करियर में वह 16 वनडे और 30 टी20 मैच ही खेल पाए हैं. सैमसन ने फर्स्ट क्लास मैच में केरल के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 62 मुकाबलों में 38.54 की औसत से 3623 रन बनाए हैं. दलीप ट्रॉफी में न चुने जाने से साफ है कि चयनकर्ता उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए फिलहाल नहीं देख रहे हैं.


ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज से पहले खुली टीम इंडिया के इस फ्लॉप खिलाड़ी की पोल, कप्तान रोहित काट सकते हैं पत्ता!


पृथ्वी शॉ: एक समय पृथ्वी शॉ को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जाता था.लेकिन खराब फॉर्म और अनुशासनहीनता के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा. वह अब काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. दलीप ट्रॉफी में भी उन्हें जगह नहीं मिली है. पृथ्वी ने 5 टेस्ट में 42.37 की औसत से रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं. पृथ्वी के नाम टेस्ट टीम में 339 रन हैं. वह 53 फर्स्ट क्लास मैचों में 4377 रन बना चुके हैं. उन्होंने 48.09 की औसत से रन बनाए हैं. पृथ्वी के नाम 13 शतक और 17 अर्धशतक हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका हाइएस्ट स्कोर 379 रन हैं.


ये भी पढ़ें: दुनिया में कौन है DRS से आउट होने वाला पहला बल्लेबाज? ये रहा नाम, गेंदबाज खाते हैं खौफ


युजवेंद्र चहल: चहल एक अनुभवी लेग स्पिनर हैं, लेकिन उन्हें अब तक टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है. दलीप ट्रॉफी में भी उनका चयन नहीं हुआ है, जिससे लगता है कि चयनकर्ता उन्हें टेस्ट क्रिकेट में नहीं देख रहे हैं. वह अब तक 72 वनडे और 80 टी20 मैचों में खेल चुके हैं. 34 साल के स्पिनर को क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में भारत के लिए खेलने की तमन्ना है. चहल ने 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 96 विकेट लिए हैं.