Shoaib Malik-Sania Mirza Love Story: अपने शानदार खेल से भारत का नाम रोशन करने वाली एक लड़की, जिसने तमाम मुश्किलों के बाद दुनिया को दिखाया कि लड़कियां किसी से कम नहीं. मिनी स्कर्ट पहनने से लेकर सरहद पार लव स्टोरी तक... विवादों में रहने वाली यह लड़की और कोई नहीं बल्कि भारत की स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा हैं. चाहे करियर में सफलताएं हों या स्टाइलिश लुक, सानिया ने दुनियाभर में खूब नाम कमाया. एक दिन सानिया की मुलाकात पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक से हुई और यहां से दोनों के बीच बातें शुरू हो गईं. इस प्रेम कहानी की शुरुआत यहीं से हुई. प्यार परवान चढ़ा और सानिया ने अपने बचपन के दोस्त से सगाई तोड़ शोएब मलिक से सगाई कर ली. जैसे ही यह खबर सामने आती है तो कंट्रोवर्सी इस पर भी हुई. 2010 में दोनों ने निकाह किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां हुई थी पहली मुलाकात 


सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की पहली मुलाकात भारत या पाकिस्तान में नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के एक शहर होबार्ट में हुई थी. दोनों की यह मुलाकात कुछ खास नहीं थी. शोएब ने पहली मुलाकात में सानिया को नजरअंदाज कर दिया था. जिस समय दोनों की मुलाकात हुई, सानिया टेनिस में ख़राब फॉर्म से जूझ रही थीं. वहीं, शोएब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से एक साल का बैन झेल रहे थे.


2010 में कर ली शादी 


सानिया और शोएब को एक-दूसरे से मिले हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था. दोनों ने सालभर के अंदर ही शादी कर ली थी. उनकी यह शादी खूब चर्चाओं में रही. भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास चल रही थी. ऐसे में सोशल मीडिया पर इसका विरोध भी किया गया. कई लोगों ने दोनों प्लेयर्स को भला-बुरा भी कहा. सानिया ने खुद इस पर कहा था कि लोग एक दूसरे को लंबे समय तक डेट करते हैं और फिर शादी के बाद अलग हो जाते हैं. वहीं, कुछ लोग केवल कुछ महीने ही डेट करके शादी कर लेते हैं. हम बेहद लकी हैं कि हमें एक-दूसरे का साथ मिला.


छोटी स्कर्ट पहनने पर हुआ था विवाद 


टेनिस जगत का मशहूर नाम सानिया कभी छोटी स्कर्ट पहनने को लेकर विवादों में रही थीं. 2005 में छोटी स्कर्ट पहनकर खेलने की वजह से उनके खिलाफ फतवा (इस्लामी कानून में एक आधिकारिक फैसला) जारी कर दिया गया था. बावजूद इसके उनके खेल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और सानिया ने भारत का नाम दुनिया भर में रोशन किया. 36 साल की उम्र में सानिया मिर्जा फरवरी 2023 में दुबई के टेनिस टूर्नामेंट में आखिरी बार खेली थीं. इसके साथ ही उन्होंने इस खेल को अलविदा कह दिया था.


8 साल बाद बेटे को दिया जन्म


शादी के करीब 8 साल बाद शोएब और सानिया माता-पिता बने. घर में किलकारी गूंजी और सानिया ने बेटे को जन्म दिया. उनके बेटे का नाम इजहान मिर्जा मलिक है. सानिया का बेटा बेहद क्यूट है. शोएब ने सोशल मीडिया पर इस खबर की घोषणा करते हुए लिखा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमें बेटा हुआ है और सानिया ठीक हैं. हमेशा की तरह स्ट्रॉन्ग हैं. आपकी शुभकामनाओं और दुआओं के लिए धन्यवाद.'


2022 में आईं अलग होने की खबरें


शोएब और सानिया के तलाक की अफवाह नवंबर 2022  में सामने आईं, जब सानिया ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखा था, 'टूटे हुए दिल कहां जाते हैं? अल्लाह को ढूंढो.' कई रिपोर्टों में यह कहा गया कि दोनों के तलाक के पीछे का कारण पाकिस्तानी अभिनेत्री आयशा उमर के साथ शोएब का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर है. हालांकि, दोनों की तरफ से इसको लेकर कुछ नहीं कहा गया. शोएब और आयशा ने अपनी डेटिंग की अफवाहों का खुलासा करते हुए इसे नकार दिया.


शोएब के इस कदम से और हुआ साफ  


अगस्त 2023 में फिर से यह खबरें आने लगीं कि दोनों स्टार्स एक दूसरे से अलग हो गए हैं. जब पूर्व क्रिकेटर ने अपने बायो में लिखा, 'एक सुपरवुमन का पति @mirzasaniar', हटा दिया था. बाद में, शोएब ने सानिया के साथ न देखे जाने को 'व्यस्त कार्यक्रम' का हवाला देते हुए तलाक की अफवाहों से इनकार कर दिया. फिर 10 दिसंबर 2023 को एक इंटरव्यू में शोएब ने तलाक की तमाम अफवाहों के बीच अपनी चुप्पी तोड़ी. उन्होंने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा था, 'यह हमारा निजी मामला है. न तो मैं और न ही मेरी पत्नी इस सवाल का जवाब दे रहे हैं. इसे रहने दीजिए.'



सानिया के पिता ने कही ये बात


सानिया के पिता इमरान मिर्जा ने पीटीआई को बताया, 'यह ‘खुला’ था, जिसमें मुस्लिम महिला अपने पति से एकतरफा तलाक ले सकती है.' बता दें कि सानिया ने हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'शादी मुश्किल है, तलाक मुश्किल है, अपनी मुश्किल चुन लें. मोटापा कठिन है, फिट रहना कठिन है, अपनी मुश्किल चुनें. कर्ज में डूबना कठिन है, आर्थिक रूप से अनुशासित रहना कठिन है, अपनी मुश्किल चुनें. संचार कठिन है. संवाद ना करना मुश्किल है, अपनी मुश्किल चुनें. जिंदगी कभी आसान नहीं होगी, यह हमेशा मुश्किल रहेगी, लेकिन हम अपनी मेहनत चुन सकते हैं. बुद्धिमानी से चुनें.'