अब सिर्फ टी20 फॉर्मेट में ही छक्के नहीं बरसते, बल्कि टेस्ट और वनडे में भी कई बल्लेबाज तूफानी बैटिंग करते हुए छक्कों का अंबार लगा देते हैं. 2024 में तो कई ऐसे टेस्ट मैच देखने को मिले हैं, जिनमें कुछ बल्लेबाजों ने टी20 के अंदाज में बैटिंग करते हुए छक्के बरसाए. आइए जानते हैं इस साल अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में. इस लिस्ट में तीन नाम ऐसे हैं जो आपको चौंका सकते हैं. जानकार हैरानी हो सकती है कि पहले नंबर पर भारत या ऑस्ट्रलिया नहीं, बल्कि हॉन्गकॉन्ग का बल्लेबाज है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांचवें नंबर पर अफगानिस्तानी नाम


अफगानिस्तान के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज 2024 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में 5वें स्थान पर हैं. उन्होंने इस साल अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 43 छक्के जमाए हैं. 27 मुकाबले खेलते हुए गुरबाज ने यह छक्के ठोके हैं.


चौथे स्थान पर जापान का बल्लेबाज


जी हां, जापान के काडोवाकि फ्लेमिंग अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में खुद को टॉप-5 में बनाए रखने में सफल हुए हैं. इस बल्लेबाज ने भी रहमानुल्लाह की की तरह ही 43 छक्के इंटरनेशनल मैचों में जमाए हैं. हालांकि, कम मैच खेलने के चलते वह चौथे स्थान पर हैं. फ्लेमिंग ने 20 मैचों में यह छक्के लगाए हैं.


तीसरे स्थान पर भारतीय ओपनर


लिस्ट में तीसरा नाम भारत से है. टीम इंडिया के युवा स्टार ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अब तक 45 छक्के इस साल बरसाए हैं. यशस्वी ने टॉप-5 में सबसे कम मैच खेलकर यह छक्के ठोके हैं. उन्होंने सिर्फ 16 मैच खेलते हुए खुद को टॉप-3 में बनाए रखा है. अगले कुछ मैचों में वह और ऊपर जा सकते हैं.


दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज


दूसरा नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड हैं. इस खूंखार ओपनर बल्लेबाज की बैटिंग से हर कोई वाकिफ है. वह पहली ही गेंद से छक्के उड़ाने में माहिर हैं. इस बल्लेबाज ने 25 मैच इस साल अब तक खेलते हुए 48 छक्के लगाए हैं.


50 छक्कों के साथ नंबर-1 ये प्लेयर


2024 में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज का नाम बाबर हयात है. यह बल्लेबाज हॉन्गकॉन्ग के लिए खेलता है और अब तक 50 छक्के जमा चुका है. 27 मैच खेलते हुए इस बल्लेबाज ने यह छक्के ठोके हैं.