लॉर्ड्स : लंदन के लॉर्ड्स मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया के गेंदबाज जहां पहले सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाजों की ही तरह सफल हो रहे थे, दूसरे और तीसरे सत्र में उनकी गेंदबाजी में असर कम होता गया और इंग्लैंड के बल्लेबाज हावी होने लगे. लंच तक जहां इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 89 रन था वहीं दिन का खेल खत्म होते होते  वह 6 विकेट के नुकसान पर 357 हो गया जिससे इंग्लैंड को 250 रन की अहम बढ़त मिल गई. इंग्लैंड की इस पारी में क्रिस वोक्स के नाबाद 120 रन और जॉनी बेयरस्टॉ के शानदार 93 रनों का खासा योगदान रहा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वोक्स ने 159 गेंदों में 18 चौकों के साथ 120 रनों की नाबाद पारी खेली. जब इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 131 रन था तब वोक्स क्रीज पर आए. उस समय जॉनी बेयरस्टॉ लंबी पारी खेलने की कोशिस में थे. उन्होंने  बेयरस्टॉ के साथ 189 रनों की पारी खेली. बेयरस्टॉ 93 रन बनाकर आउट हुए. 


हार्दिक की गेंद पर लिया था कैच
बेयरस्टॉ का विकेट हार्दिक पांड्या ने लिया जब एक बाहर जाती गेंद को बेयरस्टॉ किनारा दे गए और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा. उस समय इंग्लैंड का स्कोर 320 रन था और क्रिस वोक्स अपना शतक पूरा कर चुके थे.



बेयरस्टॉ की पारी को वोक्स की पारी से भी ज्यादा संघर्षपूर्ण माना जा रहा है. बेयरस्टॉ का विकेट टीम इंडिया के लिए काफी अहम भी था लेकिन यह विकेट काफी देर से मिला और इंग्लैंड की स्थिति बहुत मजबूत हो गई थी.


पहली पारी में 107 रन पर सिमट गई थी टीम इंडिया
इस मैच में पहला दिन बारिश में धुलने के बाद दूसरे दिन केवल 35.2 ओवर का ही खेल हो सका जिसमें टीम इंडिया की पहली पारी केवल 107 रन पर सिमट गई. पहली पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए. उन्होंने 29 रनों की पारी खेली. उनके बाद सबसे ज्यादा 23 रन कप्तान विराट कोहली (23) रन बनाए. इसके बाद तीसरे दिन जब टीम इंडिया की गेंदबाजी की बारी आई तो मौसम और पिच के हालात भारतीय गेंदबाजों के पक्ष में उस तरह से नहीं थे जैसा कि मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए मौसम था जिसका उन्होंने खूब फायदा उठाया था. 


इस सीरीज के पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 31 रनों के मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 287 रन बनाए जिसके जवाब में टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के 149 रनों की मदद से केवल 274 बना सकी. इसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर इंग्लैंड को 180 रनों पर आउट कर दिया जिससे भारत को जीत के लिए केवल 194 रनों का लक्ष्य मिला. इस लक्ष्य को भी टीम इंडिया हासिल नहीं कर सकी और 162 रनों पर सिमट गई.