India vs Bangladesh 1st Test: भारत के करोड़ों लोगों का दिल उस समय टूट गया जब 14 महीने बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में जारी पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली 6 गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हो गए. इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह रन और शतकों की बारिश कर रहे हैं, उसी को नजर में रखते हुए भारतीय फैंस भी विराट कोहली से उम्मीद लगाए हुए थे कि वह भी बड़ा शतक लगाकर तहलका मचाएंगे. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में जब विराट कोहली 6 रन बनाकर आउट हुए तो मानों पूरे स्टेडियम में मातम पसर गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खत्म हुई विराट की भूख


विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. अब वह केवल टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में ही खेलते हैं. विराट कोहली ने पिछले 14 महीनों में सिर्फ 3 टेस्ट मैच ही खेले हैं, इस दौरान उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. 20 जुलाई 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक जमाया था. विराट कोहली ने तब 121 रनों की पारी खेली थी. विराट कोहली ने इसके बाद 3 टेस्ट मैचों की 5 पारियों में 38, 76, 46, 12 और 6 रन के स्कोर बनाए हैं. वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी विराट कोहली का लगभग एक साल से शतक नहीं आया है. विराट कोहली ने अपने आखिरी 5 वनडे मैचों में 54, 24, 14 और 20 रन के स्कोर बनाए हैं.


अब तो मुश्किल ही टूट पाएगा 100 शतकों का महारिकॉर्ड


श्रीलंका के खिलाफ इसी साल अगस्त में खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में विराट कोहली कुल मिलाकर 58 रन ही बना पाए. विराट कोहली ने अपना आखिरी वनडे शतक 15 नवंबर 2023 को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में ठोका था. विराट कोहली ने तब 117 रनों की पारी खेली थी. विराट कोहली की उम्र अब 35 साल की हो गई है. विराट कोहली के शतक बनाने की रफ्तार मानों थम सी गई है. विराट कोहली में अब रन बनाने की भूख भी खत्म नजर आती है. जब विराट कोहली पिच पर बैटिंग करने आते हैं तो ऐसा उनके बॉडी लैंग्वेज में भी झलकता है. विराट कोहली अब सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का महारिकॉर्ड मुश्किल ही तोड़ पाएंगे.


नामुमकिन हो गया ये टारगेट


क्रिकेट के जानकार अक्सर टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने का दावेदार बताते हैं. विराट कोहली के फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 शतक हैं और वह सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से 21 शतक दूर हैं. विराट कोहली 35 साल के हो चुके हैं. अगर विराट कोहली साल 2027 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने में कामयाब रहते हैं, तभी भी हर साल उन्हें कम से कम 7 शतक लगाने की दरकार है. विराट कोहली की फॉर्म को देखकर अब ये रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन ही नजर आता है. विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. विराट कोहली ने इस दौरान वनडे में 50 शतक और टेस्ट में 29 शतक ठोके हैं. टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में विराट कोहली के नाम एकमात्र शतक दर्ज है.


इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक


1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 100 शतक


2. विराट कोहली (भारत) - 80 शतक


3. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 71 शतक


4. कुमार संगाकारा (श्रीलंका) - 63 शतक


5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 62 शतक